रक्तदान शिविर में 125 लोगों ने किया रक्तदान
रक्तदान शिविर में 125 लोगों ने किया रक्तदान

रक्तदान शिविर में 125 लोगों ने किया रक्तदान

रक्तदान शिविर में 125 लोगों ने किया रक्तदान

कालांवाली, विनोद अरोड़ा
तेरापंथ युवक परिषद् व भारत विकास परिषद् कालांवाली द्वारा शनिवार को तेरापंथ जैनसभा भवन में रक्तदान शिविर लगाया गया। सिविल अस्पताल डबवाली की बल्ड बैंक की टीम के सहयोग से लगाए गए इस शिविर में लोगों ने उत्साह से रक्तदान किया। । शिविर में पूर्व पालिका प्रधान तरसेम स्टार, हरपाल सिंह नंबरदार, आढती एसोसिएशन के पूर्व प्रधान विनोद मितल, काका असीर, डॉ राज कुमार गर्ग,  सुरजभान ठेकेदार, राजू सोनी, बहादूर सोनी, ओमप्रकाश लुहानी ने विशेषतौर पर शिरकत की।
परिषद् के संरक्षक दिनेश गर्ग ने कहा कि रक्तदान महादान है। रक्त का आज तक कोई विकल्प नहीं बन सका है। आपके द्वारा दिए गए रक्त से सरहद पर लड रहे हमारे फौजी भाइयों की कीमती जान बचाई जा सकती है। दुर्घटना में घायल हुए किसी व्यक्ति को रक्त देकर किसी मां की कोख उजडऩे से बचाई जा सकती है तो किसी बहन का सुहाग बचाया जा सकता है। उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करने की अपील की। मौके पर अंत में सभी रक्तदानियों को स्मृति चिन्ह् व प्रमाणपत्र देकर समानित किया गया।
परिषद् के पूर्व प्रधान अरूण गर्ग ने बताया कि शिविर में 125 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती। एक सामान्य व्यक्ति जिसका वजन 42 किलोग्राम से ज्यादा है व जिसने 3 महीने से रक्तदान नहीं किया हैै वह रक्तदान कर सकता है। रक्त देने के 24 घंटे के अंदर शरीर में रक्त की पूर्ति हो जाती है और व्यक्ति 3 महीने के अंदर-अंदर दोबारा से रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करना सबसे बडा पुण्य है तथा समय पर रक्त मिलने पर एक कीमती जान बचाई जा सकती है। युवाओं को चाहिए कि समाज सेवा के साथ-साथ रक्तदान करें। इस मौके पर अरूण गर्ग, राजेंद्र शर्मा, हीरा सिंह अरनेजा, पूर्ण नागर, चरणदास चन्नी, जीपी रतन, सुखदर्शन सिंह, हरीश सिंगला, मोहन लाल बांसल, रवि गोयल, संदीप बांसल, देवा कीर्ती गर्ग, रजनी गर्ग, सावित्री गर्ग, सिद्वांत सिंगला, हन्नी जिंदल आदि मौजूद रहे।