एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना गलत है या सही? जानें सही तरीका

एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना गलत है या सही? जानें सही तरीका

How to use Aloevera Gel

How to use Aloevera Gel

How to use Aloevera Gel: एलोवेरा के अंदर कई ऐसे औषधीय गुण(medicinal properties) पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर(out of trouble) रख सकते हैं. वहीं इसके अंदर ऐसे भी गुण मौजूद हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से बचा सकते हैं. ऐसे में त्वचा पर एलोवेरा लगाना बेहद उपयोगी(applying aloe vera is very useful) है. लेकिन कुछ लोग एलोवेरा लगाने के बाद अपना चेहरा साबुन से धोते हैं. यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं तो सबसे पहले जान लें कि ऐसा करना कितना सही है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि एलोवेरा लगाने के बाद चेहरा साबुन से धोना चाहिए या नहीं. पढ़ते हैं आगे…

यह पढ़ें: पाना चाहते हैं शतरंज खिलाड़ी जैसा तेज दिमाग, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

एलोवेरा लगाने के बाद चेहरा साबुन से धोएं या नहीं?

यदि आप एलोवेरा जेल लगाने के बाद अपना चेहरा साबुन से धोते हैं तो बता दें कि ऐसा करना गलत है. एलोवेरा जेल अपने आप में फेस क्लिी करने का काम करता है. ऐसे में यदि आप एलोवेरा जेल लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में चेहरे का पीएच स्तर कम हो सकता है जिसके कारण त्वचा बेजान और रूखी नजर आ सकती है. ऐसे में हम आपको सलाह देते हैं कि कभी भी एलोवेरा लगाने के बाद त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल ना करें. चेहरा साधारण पानी से धोने के बाद उसमें नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्चरराइजर का इस्तेमाल जरूर करें.

यह पढ़ें: ठंड के मौसम में गोंद का सेवन दिलाएगा कई परेशानियों से छुटकारा

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल

  1. एलोवेरा जेल का प्रयोग यदि त्वचा पर किया जाए तो इसे मैं केवल त्वचा कोमल बनी रहती है बल्कि उससे त्वचा पर चमक भी आती है.
  2. मुहांसों की समस्या को दूर करने में एलोवेरा बेहद आवश्यकता है. ऐसे में आप नियमित रूप से एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.