यूपी के आदित्य श्रीवास्तव ने UPSC CSE में किया ऑल इंडिया टॉप, IPS से बनेंगे IAS अफसर, IIT से की है पढ़ाई

UPSC Result 2023

UPSC Result 2023

लखनऊ: UPSC Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा-2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें 1016 उम्मीदवार पास हुए। यूपी की राजधानी लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया है। आदित्य श्रीवास्तव की ऑल इंडिया रैंक-1 है। आदित्य ने इंटर तक सिटी मांटेसरी स्कूल से पढ़ाई की। यहीं नहीं शुरूआत से ही उन्होंने टॉप किया। 10वीं क्लास की पढ़ाई पूरी होने से पहले ही मन में IAS का सपना लेकर आदित्य ने तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि, पहले अटेंप्ट में आदित्य को सफलता नहीं मिली, वह 3 नंबर से रह गए। इसके बाद उन्होंने 40 लाख रुपए के सालाना पैकेज पर नौकरी शुरू की। इस बार आदित्य ने UPSC में पहला स्थान हासिल कर देश में नंबर वन का खिताब अपने नाम किया है।

पिता अजय श्रीवास्तव ने बताया कि आदित्य ने 2014 में लखनऊ में CMS की अलीगंज ब्रांच से इंटर किया है। इंटर में उनके 98.4 प्रतिशत अंक थे। इसके बाद कानपुर आईआईटी से इलेक्ट्रिकल ग्रेड से ग्रेजुएशन किया। वहां पर भी आदित्य टॉपर रहे। फिलहाल आदित्य हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्होंने ये परीक्षा पिछले साल दूसरे अटेंप्ट में क्वालिफाई कर ली थी। तब उनको IPS की 226 रैंक हासिल हुई थी। अभी IPS की ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद में हैं। आदित्य ने 2019 में आईआईटी कानपुर से ही एमटेक पूरा किया। इसके बाद बेंगलुरु की एक एमएनसी कंपनी में कुछ दिन तक जॉब की थी। जहां उनका सालाना पैकेज करीब 40 लाख रुपए था। मां अभा श्रीवास्तव ने बताया कि उनके बेटे ने सेल्फ स्टडी करके ये सफलता प्राप्त की है। आदित्य ने इसकी तैयारी करने के लिए किसी भी कोचिंग सेंटर में शिक्षा नहीं ली।

बधाई देने घर पहुंच रहें लोग

बता दें कि मंगलवार को देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा यूपीएससी का रिजल्ट आया। मूल रूप से लखनऊ के रहने वाले आदित्य इस वक्त हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं। दोपहर को आदित्य लंच कर रहे थे, तभी रिजल्ट आया। इसके बाद माता-पिता को फोन करके आदित्य ने इस बात की जानकारी दी। चूंकि पहली रैंक आई, इसलिए दोनों लोग भावुक हो गए। पिता का कहना है कि हम लोगों को ये यकीन का था कि मेरा बेटा इस बार IAS क्वालीफाई करेगा।

हालांकि, परिवार और रिश्तेदारों को आदित्य के इस करिश्में की खबर मिलते ही घर पर लोगों का आना शुरू हो गया। यही नहीं पढ़ाई के दौरान साथ में क्रिकेट खेलने वाले दोस्त भी शुभकामनाएं देने घर पहुंचे। आदित्य के घर में दादा शिवराम श्रीवास्तव, दादी, माता अभा श्रीवास्तव, पिता अजय श्रीवास्तव और एक बहन प्रियांशी श्रीवास्तव है, जो दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रही है।