सीएम योगी के साये की तरह नजर आते थे IAS संजय प्रसाद, अब EC ने हटाया

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने 6 राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए हैं. साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है. चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को एक बार फिर निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला दूसरे जिले में कर दें, जो उसी जगह अपनी तैनाती के तीन साल पूरे कर चुके हैं या फिर अपने-अपने गृह जिलों में तैनात हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार, सातों राज्यों के गृह सचिवों के पास CM दफ्तर में अन्य चार्ज भी था, इसलिए निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए गृह सचिव को हटाना जरूरी था. UP में 1995 बैच के IAS अफसर संजय प्रसाद मुख्यमंत्री कार्यालय के कामकाज के अलावा प्रमुख सचिव सूचना व प्रमुख सचिव गृह का काम भी देख रहे थे. फिलहाल संजय प्रसाद प्रमुख सचिव सूचना बने रहेंगे. प्रमुख सचिव गृह के पद पर तैनाती के लिए चुनाव आयोग ने पैनल में सीनियर IAS अधिकारियों के नाम मांगें हैं.

अब प्रमुख सचिव गृह के पद पर किसकी तैनाती?

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से चुनाव आयोग ने प्रमुख सचिव गृह के पद पर तैनाती के लिए सीनियर IAS अधिकारियों के नाम मांगें हैं. जल्द ही इस पर चुनाव आयोग किसी सीनियर IAS अधिकारी की तैनाती करेगा. प्रमुख सचिव गृह के पद पर जिन नामों की चर्चा है, उनमें अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव नितिन रामेश गोकर्ण और अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी सहित एक दर्जन से ज्यादा नाम हैं. आयोग से अनुमति के बाद ही इस पद पर तैनाती होगी.

दो साल पहले हुई थी तैनाती

मुख्यमंत्री के साथ साए की तरह चलने वाले संजय प्रसाद की प्रमुख सचिव गृह के पद पर 11 मई 2022 को तैनाती हुई थी. पिछले कुछ सालों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अगर कोई अफसर साए की तरह दिखता है तो वह संजय प्रसाद ही हैं. चाहे मुख्यमंत्री के अलग-अलग दौरों पर उनके साथ जाना हो या हेलीकॉप्टर में उनके साथ जाना हो. प्रशासनिक कार्यों में साथ रहना हो या फिर लोक भवन से लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय या सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर होने वाली बैठकों पर साथ मौजूद रहना हो. इन सब जगहों पर संजय प्रसाद मुख्यमंत्री के साथ-साथ देखे जाते हैं.

अब क्या होगा संजय प्रसाद का?

1995 बैच के सीनियर IAS संजय प्रसाद CM योगी के करीबी अफसर में से एक माने जाते हैं. शायद यही बड़ी वजह है कि मुख्यमंत्री ने उन्हें अपने विभाग का प्रमुख सचिव के साथ ही सूचना और गृह विभाग जैसे बड़े विभागों की जिम्मेदारी भी दी है. यूपी की नौकरशाही में यह तीनों विभाग बेहद हम माने जाते हैं. CM योगी ने प्रमुख सचिव सूचना और गृह विभाग अपने सबसे चहेते अधिकारी अवनीश अवस्थी को देकर नई परंपरा की शुरुआत की थी. अवनीश अवस्थी के बाद संजय प्रसाद को भी इन तीनों विभागों को एक साथ देकर मुख्यमंत्री ने यह सबको बता दिया था कि संजय प्रसाद उनके कितने करीब हैं और भरोसेमंद भी.

चुनाव बाद मिलेगी गृह विभाग की जिम्मेदारी!

अब जब चुनाव आयोग ने संजय प्रसाद को हटाने के आदेश दिए हैं, तब सवाल उठ रहा है कि संजय प्रसाद का क्या होगा? यूपी शासन के बड़े अधिकारियों का दवा है कि संजय सिर्फ गृह विभाग से हटाए जाएंगे. सूचना और मुख्यमंत्री कार्यालय का काम उनके पास यथावत बना रहेगा. ऐसे में साफ है कि मुख्यमंत्री के आसपास अभी भी संजय प्रसाद की मौजूदगी रहेगी और उनकी अहमियत कम नहीं होने वाली है. इसके अलावा संजय प्रसाद के पास प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी भी होगी. लिहाजा अभी भी मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़ी फाइलों पर संजय प्रसाद के हस्ताक्षर जरूरी होंगे. शासन के सूत्रों का दवा तो यह भी है कि चुनाव के बाद एक बार फिर गृह विभाग की जिम्मेदारी संजय प्रसाद को वापस मिल सकती है.

यह पढ़ें:

मातम में बदली खुशियां... हर्ष फायरिंग में गोली लगने से युवक की मौत

प्रधान पति ने महिला डॉक्टर को पहले दिया शादी का झांसा, फिर बनाया हवस का शिकार; हुए गिरफ्तार

मथुरा में लड्डू होली के दौरान मची भगदड़, कई श्रद्धालु घायल, अब पुलिस का आया ये बयान