Election nomination process has started in Haryana
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

हरियाणा में चुनाव नामांकन प्रक्रिया हो चुकी है शुरू: मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

Election nomination process has started in Haryana

Election nomination process has started in Haryana

Election nomination process has started in Haryana- चंडीगढ़I  हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि राज्य में 25 मई, 2024 को होने वाले लोकसभा आम चुनावों के मतदान में नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग अनूठी पहल शुरू की हुई है। इस बार एटीएम व लिफ्टों में विशेष स्टीकर लगाए गए है, ताकि अधिक से अधिक मतदाता मतदान करने के प्रति जागरूक हो। इसके अलावा, विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों के साथ स्कूल के मतदान केंद्र में आकर सेल्फी लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हर पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे, इसके लिए नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। वर्ष 2019 के लोकसभा आम चुनावों में राज्य में लगभग 70 प्रतिशत मतदान हुआ था, जोकि राष्ट्रीय औसत से अधिक था। इस बार हमारा लक्ष्य है कि राज्य में कम से कम 75 प्रतिशत मतदान हो।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने हेतु भारतीय डाक विभाग व  इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के साथ समझौता ज्ञापन किया है। इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को संदेश देना है कि लोकतंत्र में जनता की भागीदारी अहम है, इसलिए प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में 62 बैंकों की लगभग 5600 से अधिक शाखाओं का बड़ा नेटवर्क है। हर वर्ष बैंक अपने खाताधारकों की केवाईसी करता है उसी तर्ज पर मतदाता भी अपने उम्मीदवार का स्वयं केवाईसी करें। इसके लिए आयोग ने नो योर केंडिडेट मोबाइल एंप तैयार किया है। बैंकों के सहयोग से एटीएम व शाखाओं में पोस्टर व स्टीकर इत्यादि के माध्यम से बैंकों में आने वाले नागरिकों को मतदान करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार का थीम चुनाव का पर्व-देश का गर्व है, इसलिए नागरिकों के मताधिकार के प्रयोग के बिना यह पर्व अधूरा है। जनता को हर पाँच वर्ष बाद यह अवसर मिलता है, इसलिए इस पर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हरियाणा में इस बार 1 करोड़ 99 लाख 95 हजार से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की है कि प्रत्येक मतदाता बिना प्रलोभन व भय के अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे। राज्य में 19810 मतदान केंद्र हैं।