राजाजी टाइगर रिजर्व में खुशी का माहौल, नन्हे शावक के साथ कैमरे में ट्रैप हुई बाघिन; पार्क प्रशासन में उत्साह
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

राजाजी टाइगर रिजर्व में खुशी का माहौल, नन्हे शावक के साथ कैमरे में ट्रैप हुई बाघिन; पार्क प्रशासन में उत्साह

Tigress gave Birth to a Cub

Tigress gave Birth to a Cub

Tigress gave Birth to a Cub: राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में एक और बाघिन ने शावक को जन्म दिया है। पार्क प्रशासन ने ट्रैप कैमरे में इस बाघिन को शावक के साथ देखा है। इससे पूर्व मई के अंतिम सप्ताह में एक बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया था। अब यहां शावकों की संख्या बढ़ कर पांच हो गई है। पार्क प्रशासन का कहना है कि बाघिनों व शावकों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।

राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों के कुनबा बढ़ने की संभावनाएं प्रबल होती जा रही हैं। यहां बाघों का कुनबा बढ़ाने के लिए पार्क प्रशासन ने जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से मोतीचूर रेंज में तीन बाघिनों व एक बाघ को शिफ्ट किया था। बाघों की शिफ्टिंग की यह कार्रवाई करीब तीन वर्षों से चल रही है।

बाघों की दहाड़ सुनाई देंगी

गत मई के अंतिम सप्ताह में पार्क प्रशासन ने धौलखंड चीला रेंज में एक बाघिन को चार शावकों के साथ देखा था। इन शावकों ने कुछ दिन पहले ही जन्म लिया था। अब एक-दो दिन पूर्व पार्क प्रशासन के ट्रैप कैमरे में एक और बाघिन एक शावक के साथ देखी गई। इससे पार्क प्रशासन की खुशी दोहरी हो गई है।

पार्क प्रशासन का कहना है कि एक और बाघिन ने एक शावक को जन्म दिया है। अब यहां कुल पांच शावक हो गए हैं। सभी शावकों और बाघिनों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। पार्क प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही राजाजी टाइगर रिजर्व के पश्चिमी क्षेत्र भी बाघों के कुनबे से गुलजार होगा। यहां बाघों की दहाड़ सुनाई देंगी।

पार्क प्रशासन के लिए दोहरी खुशी है। एक और बाघिन ने एक शावक को जन्म दिया है। पूर्व में एक बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया था। सभी शावकों व बाघिनों की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। - डॉ. साकेत बडोला, निदेशक, राजाजी टाइगर रिजर्व।