ममता ने प्रशांत किशोर के 'असली एजेंडे' की उड़ाई धज्जियां

Prashant Kishor's Real Agenda

Prashant Kishor's Real Agenda

ममता बनर्जी ने एपी चुनाव 2024 पर किशोर के इरादों को उजागर किया

( अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

 अमरावती : Prashant Kishor's Real Agenda: (आंध्र प्रदेश) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के खिलाफ आलोचनात्मक टिप्पणी की है।  एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में बनर्जी ने दावा किया कि किशोर केवल टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के लिए काम कर रहे हैं और उनके राज्य में जमीन पर कोई काम नहीं कर रहे हैं।  उन्होंने आरोप लगाया कि किशोर नायडू को विधानसभा चुनाव जीतने में मदद करने के लिए पर्दे के पीछे से काम कर रहे हैं।

 बनर्जी ने जोर देकर कहा कि उन्हें इस बारे में स्पष्ट जानकारी है.  उन्होंने कहा कि, ''प्रशांत किशोर बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के लिए काम नहीं कर रहे हैं.''  उन्होंने कहा कि किशोर का मुख्य ध्यान आंध्र चुनाव में त्रिपक्षीय गठबंधन की जीत सुनिश्चित करना है।  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की आलोचना से मौजूदा चुनावों से पहले किशोर के असली इरादे सामने आ गए हैं।

 हाल ही में न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भविष्यवाणी की थी कि, ''भाजपा पश्चिम बंगाल में नंबर एक पार्टी बनने जा रही है.''

 इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आईपीएसी) की स्थापना करने वाले किशोर ने क्षेत्रीय चुनावों में कई पार्टियों को सत्ता में आने में मदद की है।  उन्होंने बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) को सत्ता में लौटने में मदद की।  जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अनबन के बाद किशोर ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपना संगठन 'जन सुराज' लॉन्च किया।  इस साल की शुरुआत में, उन्होंने घोषणा की कि उनका राजनीतिक मंच 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में अत्यंत पिछड़ी जाति (ईबीसी) से 75 उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगा।

 इस बीच, तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम जैसे राज्यों में हाल के कई विधानसभा चुनावों में किशोर की भविष्यवाणियां विफल रही हैं।  उन्होंने दावा किया था कि के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस तेलंगाना में सत्ता बरकरार रखेगी, लेकिन इसके बजाय कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई।  इसी तरह, उनकी भविष्यवाणी कि कांग्रेस मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव जीतेगी, गलत साबित हुई, क्योंकि भाजपा ने तीनों राज्यों में जीत हासिल की।

 प्रशांत किशोर ने अपनी तेजी से उत्थान और पतन की कहानी से काफी चर्चा पैदा की थी।  शुरुआत में उनकी लगभग सटीक भविष्यवाणियों के लिए उनकी सराहना की गई, लेकिन उनकी रणनीतियाँ हाल के चुनावों में काम नहीं कर रही हैं।  किशोर का राजनेता बनने का सपना टूट गया है और आरोप है कि वह खूब पैसा कमाने के लिए दिल्ली में राजनीतिक दलाल बन गए हैं.

 जैसे-जैसे आंध्र प्रदेश चुनाव नजदीक आ रहे हैं, टीडीपी में अफवाह है कि किशोर चंद्रबाबू नायडू से पैकेज के बदले में पार्टी की मदद करने के लिए सहमत हो गए हैं।  कुछ महीने पहले, नारा लोकेश एक विशेष उड़ान में किशोर को विजयवाड़ा लाए और चुनाव रणनीतिकार ने टीडीपी नेता के साथ उनके आवास पर एक-एक बैठक की।  सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी के पक्ष में दर्जनों चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के बावजूद, किशोर ने दावा करना शुरू कर दिया है कि टीडीपी-जन सेना-भाजपा गठबंधन आंध्र प्रदेश चुनाव जीतेगा।  हालाँकि, अब उनकी बातों का कोई असर नहीं होता क्योंकि उन्होंने विश्वसनीयता खो दी है और राजनीतिक दलों ने उनकी भविष्यवाणियों को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया है।