सीएम वाईएस जगन ने रायथु भरोसा-पीएम किसान फंड जारी किया

Rythu Bharosa-PM Kisan Fund

Rythu Bharosa-PM Kisan Fund

 ( अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेड्डी एसएन )

 पट्टीकोंडा :: (कुरनूल जिला) Rythu Bharosa-PM Kisan Fund: मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने रुपये जारी किए।  वाईएसआर रायथु भरोसा-पीएम किसान के तहत 3,923.21 करोड़ रुपये में 52,30,939 किसानों को लाभ हुआ।  राज्य भर में 7,500 प्रत्येक।  लगातार पांचवें वर्ष पहली किश्त के रूप में जारी की गई राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।

 मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक आपदाओं के कारण 33,851 किसानों को हुए फसल नुकसान की भरपाई के लिए इनपुट सब्सिडी के लिए 53.62 करोड़ रुपये भी जारी किए।  इनपुट सब्सिडी का भुगतान प्रत्येक मौसम के अंत में किया जाता है जिसमें फसल का नुकसान होता है।

 बटन दबाते ही राशि जारी करने से पहले गुरुवार को यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने दोहराया कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, क्योंकि किसानों की भलाई पर देश और राज्य का कल्याण निर्भर करता है।

 रुपये में से।  7,500, रु.  5,500 अब वाईएसआर रायथू भरोसा और शेष रुपये के राज्य सरकार के योगदान के रूप में जमा किए जाएंगे।  2,000 जल्द ही जमा किए जाएंगे जब केंद्र अपना पीएम किसान योगदान जारी करेगा, उन्होंने कहा।

 उन्होंने देखा कि सरकार ने रुपये का भुगतान किया है।  पिछले चार वर्षों में वाईएसआर रायथु भरोसा-पीएम किसान के तहत 30,985 करोड़ रुपये प्रत्येक किसान को 61,500 रुपये का लाभ हुआ, जबकि 22.74 लाख किसानों को रुपये मिले।  इनपुट सब्सिडी के लिए 1,965 करोड़।

 सरकार अब तक रुपये खर्च कर चुकी है।  रुपये के मुकाबले 3.09 करोड़ टन खाद्यान्न की खरीद पर 60,000 करोड़।  मुख्यमंत्री ने कहा कि टीडीपी शासन के दौरान 2.65 करोड़ टन खाद्यान्न की खरीद पर 40,000 करोड़ रुपये खर्च हुए।  रु.  टीडीपी के शासन के 960 कोर भी साफ हो गए।

 पिछले चार वर्षों में कृषि क्षेत्र में सरकार द्वारा शुरू किए गए क्रांतिकारी परिवर्तनों और 10,778 रायथू भरोसा केंद्रों (आरबीके) द्वारा बीज बोने से लेकर फसलों की कटाई से लेकर उनकी कृषि उपज के विपणन तक सेवाओं का विस्तार करने से धान और बागवानी उत्पादन 165 लाख टन तक पहुंच गया है।  उन्होंने कहा कि टीडीपी शासन में क्रमशः 153 लाख टन और 228 लाख टन से 332 लाख टन प्रति वर्ष।

 उन्होंने कहा कि तेदेपा शासन में 1623 मंडलों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया था, लेकिन पिछले चार वर्षों में अब तक एक भी मंडल को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया है, उन्होंने कहा कि शून्य ब्याज दर के तहत स्वीकृत ऋण की राशि रुपये तक पहुंच गई है।  6,680 करोड़ रुपये से 44 लाख किसानों को लाभ।  3411 करोड़ जिससे टीडीपी शासन में केवल 30,85,000 किसानों को लाभ हुआ।  उन्होंने कहा कि पिछले साल की खरीफ बीमा राशि 8 जुलाई, वाईएसआर जयंती पर जमा की जाएगी।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण परिदृश्य तेजी से बदल रहा है क्योंकि आरबीके किसानों को हर कदम पर मदद कर रहे हैं और ई-फसल, मिट्टी परीक्षण, सामाजिक लेखा परीक्षा और अन्य सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं।

 जहां जगन्नाथ शाश्वत भु हक्कू भू रक्षा के तहत, सरकार ने भूमि विवादों को स्थायी रूप से हल करने के लिए 100 वर्षों के बाद भूमि का पुन: सर्वेक्षण किया है, वहीं यह भी सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि ग्राम सचिवालयों में उप-पंजीयक कार्यालयों की स्थापना करके भूमि पंजीकरण हो और तेजी से हो  किसानों को सब्सिडी और ऋण प्रदान करके कृषि यंत्रीकरण।

 स्थानीय विधायक के. श्रीदेवी की अपील के जवाब में मुख्यमंत्री ने रुपये की स्वीकृति दी।  उद्वहन सिंचाई परियोजना हेतु 85 करोड़, टमाटर प्रसंस्करण इकाई की स्थापना हेतु 10 करोड़, रू.  बीसी कन्या भवन के लिए 1.70 करोड़ रुपये, उच्च स्तरीय पुल निर्माण के लिए 7.5 करोड़ रुपये और विधानसभा क्षेत्र में प्याज-पाउडर बनाने की इकाई स्थापित करने में मदद करने पर सहमति बनी.

 कुरनूल जिला कलेक्टर डॉ. सुरजना, विधायक के. श्रीदेवी और कुछ लाभार्थियों ने भी जनसभा को संबोधित किया।

यह पढ़ें:

निर्मल हृदय भवन पहुंचे सीएम वाईएस जगन।

आर्थिक प्रगति में मदद करें, सीएम वाईएस जगन ने NITI Aayog को बताया।

आंध्रा प्रदेश में दिशा कानून एसओएस प्रभाव।