Religious Conversion: मतांतरण के मामले में सामने आया पुलिस का दोहरा चरित्र, दर्ज की क्रॉस एफआइआर

Punjab CM
Punjab CM

Religious Conversion: मतांतरण के मामले में सामने आया पुलिस का दोहरा चरित्र, दर्ज की क्रॉस एफआइआर

Religious Conversion

Religious Conversion

Religious Conversion: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) में रविवार को हिंदू संगठन के लोगों ने आरोप लगाया था कि कुछ लोगों को लालच देकर उनका जबरन धर्मांतरण (Religious Conversion) कराया जा रहा है. इसे लेकर हंगामा भी हुआ था. इस मामले पर पुलिस (Dehradun Police) ने FIR दर्ज कर ली है. पुलिस का कहना है कि इसपर जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि प्रदेश में धर्मांतरण के मामलों पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार (Government of Uttarakhand) ने हाल ही में कैबिनेट बैठक में धर्मांतरण के लिए कठोर कानून का प्रस्ताव पास किया है. 

क्या आरोप है हिंदू संगठन के लोगों का

रविवार को देहरादून में ही एक मामला सामने आया जिसमें हिंदू संगठन के कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि एक घर के अंदर करीब 40 हिंदुओं को लालच देकर ईसाई मिशनरियों से जुड़े लोग धर्मांतरण करवा रहे हैं. इसे लेकर हिंदू संगठनों ने विरोध किया और जमकर हंगामा हुआ. पुलिस अब मुकदमा दर्ज कर जांच कर रही है. उत्तराखंड में 2018 में धर्मांतरण कानून लाया गया था. अभी इस कानून में सुधार कर इसे कठोर बनाया गया है. बता दें कि 2018 के बाद से अभी तक धर्मांतरण को लेकर यह छठवां मामला दर्ज हुआ है जबकि अन्य सभी पर जांच जारी है.

एसपी सिटी ने इस मामले पर क्या कहा 

एसपी सिटी देहरादून सरिता डोभाल ने जानकारी देते हुए बताया कि, थाना डालनवाला में शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत दी गई है कि वो एक प्रार्थना सभा में गया था और वहां पर प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया गया. इस संबंध में उनकी तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है. जांच में जो भी चीजें सामने आएंगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

यह पढ़ें:

यह पढ़ें: