Personal loan for travel: सैर-सपाटे के लिए नहीं है फंड तो ट्रेवल लोन का उठाएं लाभ
Personal loan for travel: सैर-सपाटे के लिए नहीं है फंड तो ट्रेवल लोन का उठाएं लाभ

Personal loan for travel: सैर-सपाटे के लिए नहीं है फंड तो ट्रेवल लोन का उठाएं लाभ

Personal loan for travel: सैर-सपाटे के लिए नहीं है फंड तो ट्रेवल लोन का उठाएं लाभ

Personal loan for travel: भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले दशक में उल्लेखनीय विकास किया है जिसके साथ लोगों के खर्च करने की क्षमता बढ़ी है। प्रति व्यक्ति आय काफी बढ़ी है और आसानी से लोन के विकल्प भी बढ़े हैं। अधिकतर लोग देश-दुनिया घूमना चाहते हैं। इसके लिए अतिरिक्त पैसे की ज़रूरत पूरा करने के लिए वे ट्रैवल लोन्स पर भरोसा करते हैं। इस तरह के लोन मुख्य रूप से पर्सनल लोन फ़ॉर ट्रैवल हैं जोकि खास कर यात्रा के उद्देश्यों से डिज़ाइन किए गए हैं।

इस तरह की सुविधाओं के बढ़ने से लोग आसानी से व्यापार या व्यक्तिगत उद्देश्यों से विदेश या देश के अंदर यात्रा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, उन्हें यह फंड प्राप्त करने के लिए कोई संपत्ति गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। आइये जानते हैं कि पर्सनल लोन फ़ॉर ट्रैवल, आपकी छुट्टियों के खर्चे पूरे करने में कैसे मदद कर सकता है।

Personal loan for travel: पर्सनल लोन फ़ॉर ट्रैवल की विशेषताएँ और लाभ

ट्रैवल लोन एक तरह का पर्सनल लोन है जिससे किसी छोटी या लंबी यात्रा के खर्चे पूरे किए जा सकते हैं। ये अनसिक्योर्ड लोन होते हैं, जो कम से कम पेपरवर्क पर तुरतं डिस्बर्स कर दिए जाते हैं। जिससे आप निश्चिंत होकर अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं और आसान EMI से ये खर्चे पूरे कर सकते हैं।

पर्सनल लोन फ़ॉर ट्रैवल चुनने के लिए ज़रूरी है पहले उनके बारे में कुछ प्रमुख विशेषताओं को जानना:

Personal loan for travel: ट्रैवल के तरह-तरह के खर्चों को पूरा करे

अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि ट्रैवल के लिए पर्सनल लोन से केवल टिकट का खर्च पूरा होगा। हालाँकि, इस लोन से आवास, भोजन, दर्शनीय स्थान की यात्राओं के अनुभव आदि के तमाम खर्चों का भुगतान किया जा सकता है। इस फंड के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लोग इससे यात्रा के विभिन्न खर्चों को पूरा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस लोन की रकम बहुत जल्द आपको मिल जाती है और मंजूरी के 24 घंटों के अंदर यह रकम उनके खाते में पहुँच जाती है।

Personal loan for travel: ज़्यादा लोन की रकम और चुकाने की सुविधाजनक अवधि

पर्सनल लोन फ़ॉर ट्रैवल के साथ रु. 25 लाख तक का लोन आसानी से पाएं और साथ ही लोन चुकाने की सुविधाजनक अवधि का लाभ उठाएं। हालाँकि, लोन लेने से पहले यात्रा के खर्चे और लोन की राशि के बारे में जानना ज़रूरी है।

अवधि चुनते समय आप पर्सनल लोन कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं, जोकि ज़्यादातर लोन देने वाले संगठनों की वेबसाइट पर उपलब्ध होता है। इस एल्गोरिथम-बेस्ड फाईनान्शियल टूल में आपको लोन की राशि, ब्याज दर और अवधि दर्ज करनी होती है, जिसके बाद यह आपको चंद सेकेंडों में पूरा EMI आउटफ्लो और इंटरेस्ट आउटगो को डिस्प्ले पर दिखा देता है।

पर्सनल लोन कैलकुलेटर कैसे उपयोग करें यह जानने के साथ यह ज़रूरी है कि लोन लेने वाले चुकाने की अपनी क्षमता के अनुसार अवधि चुनें। उचित यह होगा कि आप एक छोटी अवधि चुनें क्योंकि इससे ब्याज के रूप में कुल भुगतान कम हो जाएगा।

Personal loan for travel: कम ब्याज दरें

लोन का कोई विकल्प चुनते हुए महत्वपूर्ण पहलुओं में एक ब्याज की दर है। बाजार में विकल्प तो कई हैं इसलिए ब्याज दरों का विश्लेषण और तुलना करना आवश्यक है। हालाँकि, ब्याज दर में मामूली अंतर से लोन चुकाने का सारा हिसाब बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। इसलिए, इस संबंध में यह जानना जरूरी है कि लोग अपने पर्सनल लोन पर बेहतर ब्याज दरों का लाभ कैसे उठाएँ ताकि लंबे समय तक लोन चुकाने का बोझ न ढोना पड़े।

आप बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन चुनें इससे पहले इससे जुड़े शुल्कों को जाने लें जैसे कि प्रॉसेसिंग शुल्क, दंड शुल्क, पूर्व-भुगतान या समय से पहले खाता बंद करने के शुल्क आदि।

Personal loan for travel: आसान योग्यता शर्तें और कम से कम डॉक्युमेंटेशन

लोन देने वाला लगभग प्रत्येक संगठन लोन की राशि मंजूर करने से पहले लोन लेने वाले के लिए योग्यता के कुछ मानक निर्धारित करता है। योग्यता मानकों को सफलतापूर्वक पूरा और आवश्यक डॉक्युमेंट जमा करने के बाद आवेदक पर्सनल लोन का लाभ उठा सकते हैं। बजाज फिनसर्व जैसे अग्रणी संगठन लोन आसान पात्रता के साथ प्रदान करता है ताकि लोग अपनी पसंद से उचित राशि बिना किसी परेशानी प्राप्त करें।

पर्सनल लोन फ़ॉर ट्रैवल लेने के लिए निम्नलिखित कुछ बुनियादी योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा:

  • आवेदक भारत का निवासी हो
  • आवेदक किसी प्रतिष्ठित निजी या सार्वजनिक संगठन में कार्यरत हो
  • आवेदक की उम्र 21-67 साल के बीच हो
  • आवेदक को जॉब के लोकेशन के अनुसार न्यूनतम आय मानक को पूरा करना चाहिए
  • इस तरह के ऋणों के लिए आवेदन करने से पहले पर्सनल लोन के लिए आवश्यक सिबिल स्कोर जानना भी जरूरी है और यह स्कोर बनाए रखें ताकि लोन की मंजूरी लेने में परेशानी नहीं हो। इतना ही नहीं, क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो आप लोन की राशि पर और भी कम ब्याज दर के लिए बात कर सकते हैं।

Personal loan for travel: इनके अतिरिक्त, निम्नलिखित डॉक्युमेंट भी देने होंगे:

  • केवाईसी डॉक्युमेंट
  • बैंक के खाते के विवरण
  • इम्प्लॉयी आईडी कार्ड आदि।

लोन लेने का अनुभव बेहतर हो इसके लिए बजाज फिनसर्व जैसे प्रतिष्ठित लोनदाता चुनें। ऐसे एनबीएफसी प्री-एप्रूव्ड ऑफर भी देते हैं जिनके लिए कोई सिक्योरिटी नहीं देनी होती है। इन ऑफ़र्स के अलावा मौजूदा ऋणी एक सीमा तक डॉक्युमेंटेशन के झंझट से बच सकते हैं और अपना कीमती समय बचा सकते हैं। इसलिए लोन लेने के इच्छुक लोग अपने लिए प्रीएप्रूव्ड ऑफर जरूर देख लें। वे अपना नाम और संपर्क के विवरण दर्ज कर यह देख सकते हैं।

यानि, पर्सनल लोन फ़ॉर ट्रैवल से आप ना केवल छुट्टियाँ मनाने का आनंद ले सकते हैं, बल्कि अन्य सभी ज़रूरतों को भी पूरा कर सकते हैं। इसलिए यह उनके लिए सबसे सही समाधान है जोकि यात्रा के चलते बजट बिगाड़ना नहीं चाहते हैं और फिर छुट्टियाँ मनाने का सपना भी पूरा करना चाहते हैं।