Parliament Monsoon Session: निलंबित राज्यसभा सांसदों ने संसद परिसर में 50 घंटे का धरना किया शुरू, निलंबन रद करने की मांग
Parliament Monsoon Session: निलंबित राज्यसभा सांसदों ने संसद परिसर में 50 घंटे का धरना किया शुरू

Parliament Monsoon Session: निलंबित राज्यसभा सांसदों ने संसद परिसर में 50 घंटे का धरना किया शुरू, नि

Parliament Monsoon Session: निलंबित राज्यसभा सांसदों ने संसद परिसर में 50 घंटे का धरना किया शुरू, निलंबन रद करने की मांग

Parliament Monsoon Session: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में संसद भवन (Parliament House) के अंदर आठवें दिन भी भारी विरोध और हंगामा देखा गया. इसके कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही को बार-बार स्थगित करना पड़ा. इन सभी के बीच राज्यसभा (Rajya Sabha) से निलंबित कए गए 20 सदस्यों और 4 लोकसभा सांसदों ने बुधवार को संसद परिसर के अंदर 50 घंटे का धरना प्रदर्शन शुरू किया है. जिसमें अब कई विपक्षी दलों ने अपनी एकजुटता दिखाई है और विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निलंबन को रद्द करने के लिए सदन में अपने सदस्यों के व्यवहार पर खेद व्यक्त करने के सभापति के प्रस्ताव को विपक्ष ने अस्वीकार कर दिया है. वहीं निलंबित किए गए राज्यसभा और लोकसभा के कुल 24 सदस्यों ने विरोध करते हुए संसद भवन के अंदर गांधी प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

Parliament Monsoon Session: 50 घंटे तक लगातार जारी रहेगा प्रदर्शन

राज्यसभा संसदों का यह विरोध प्रदर्शन 50 घंटे तक लगातार जारी रहेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हो रही है. फिलहाल इन दोनों पार्टियों का कोई भी सांसद या सदस्य निलंबित नहीं हुआ है.

Parliament Monsoon Session: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने किया प्रदर्शन स्थल का दौरा

इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रदर्शन स्थल का दौरा किया और कहा कि उनकी पार्टी अन्य विपक्षी दलों की ओर से आयोजित दिन-रात धरने का हिस्सा होगी. उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि "कांग्रेस, डीएमके, टीएमसी, सीपीएम और आप दोनों सदनों के सांसद, संसद परिसर में बारी-बारी से 50 घंटे तक लगातार धरना दे रहे हैं. वे कीमतों में बढ़ोतरी और खाद्य पदार्थों पर जीएसटी पर तत्काल बहस की मांग के लिए अपने निलंबन का विरोध कर रहे हैं."

Parliament Monsoon Session: विपक्षी पार्टियों के 20 सांसद निलंबित

बता दें कि सोमवार और मंगलवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) से 20 सांसदों को निलंबित किया गया. इसमें तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सात, DMK के छह, तेलंगाना राष्ट्र समिति (Telangana Rashtra Samithi) के तीन, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और आम आदमी पार्टी के एक-एक सांसद शामिल हैं.