मुरुगन ने दो दिवसीय यात्रा में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया ।
मुरुगन ने दो दिवसीय यात्रा में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया ।

मुरुगन ने दो दिवसीय यात्रा में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया ।

मुरुगन ने दो दिवसीय यात्रा में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया ।

( अर्थ प्रकाश/ बोम्मा रेडड्डी )


काकीनाडा :: (आंध्र प्रदेश)
 केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, मत्स्य पालन एवं पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने  केंद्रीय योजनाओं को फील्ड स्तर  प्रभावी ढंग से लागू करने के आदेश दिए.  मंत्री ने काकीनाडा की अपनी दो दिवसीय यात्रा के तहत आज विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया।  स्वच्छ भारत अभियान के तहत सुबह काकीनाडा नगर निगम के 26वें वार्ड में सचिवालय परिसर की सफाई की तथा सरकार द्वारा लागू की जा रही विकासील योजनाओं के बारे में नागराजूर्पेटा के लोगों को पर्चे बांटे वा लोगों से यह भी पूछा कि क्या उन्हें केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

 उन्होंने काकीनाडा स्मार्ट सिटी कमांड एंड कम्युनिकेशन सेंटर का दौरा किया, जहां उन्हें जिला अधिकारियों द्वारा स्मार्ट सिटीज मिशन (एससीएम) के कार्यान्वयन और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से धन के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई।  मंत्री ने अधिकारियों को स्मार्ट सिटीज मिशन (एससीएम) फंड का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने की सलाह दी।  उन्होंने स्मार्ट सिटी कमांड एंड कम्युनिकेशन सेंटर के अपने दौरे को चिह्नित करने के लिए एक पौधा लगाया।

 मंत्री ने काकीनाडा नगर निगम के 36वें वार्ड सचिवालय के दौरे के दौरान अधिकारियों से चर्चा वे वार्ड 31 रेल्लीपेटा स्थित आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी गए और आयुष्मान भारत के माध्यम से जनता को उपलब्ध सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया।  मुरुगन ने इस अवसर पर लाभार्थियों से प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के क्रियान्वयन के बारे में भी जानकारी ली तथा वे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लागू की जा रही योजनाओं का पूरा उपयोग करें।

 मंत्री ने समार्लाकोट मंडल के उंडुर गांव में "रायथु भरोसा केंद्र" में लाभार्थियों से बात की और उन्हें प्रधान मंत्री किसान योजना का उपयोग करने का सुझाव दिया। उन्होंने केंद्र में किसानों को उपलब्ध कराए जा रहे उर्वरकों और कीटनाशकों के विवरण के बारे में अधिकारियों से पूछताछ की।  .

 मंत्री ने समालकोट मंडल हाउसिंग कॉलोनी में बने मॉडल हाउसों का दौरा किया और लाभार्थियों से बात करते हुए कहा कि पीएमएवाई (शहरी) योजना के तहत केंद्र सरकार उन सभी को घर उपलब्ध करा रही है जो पात्र हैं।  उन्होंने कहा कि इस अवसर पर केंद्र के जल जीवन मिशन के तहत घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित पानी भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

 कोविड महामारी के दौरान, जनधन खातों वाले लोगों को रु।  केंद्र द्वारा प्रत्येक तीन बार 500, उज्ज्वला योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को रियायती मूल्य पर गैस सिलेंडर प्रदान करने के अलावा।

 मंत्री के साथ काकीनाडा की सांसद वंगा गीता विश्वनाथ, काकीनाडा शहरी विधायक द्वारमपुड़ी चंद्रशेखर रेड्डी, कलेक्टर कृतिका शुक्ला, केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे।.