कहीं बर्बाद न हो जाए यूक्रेन में निर्यात की बाट जोह रहा लाखों टन अनाज, राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की लगा रहे ये जुगत
कहीं बर्बाद न हो जाए यूक्रेन में निर्यात की बाट जोह रहा लाखों टन अनाज

कहीं बर्बाद न हो जाए यूक्रेन में निर्यात की बाट जोह रहा लाखों टन अनाज, राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की लगा रह

कहीं बर्बाद न हो जाए यूक्रेन में निर्यात की बाट जोह रहा लाखों टन अनाज, राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की लगा रहे ये जुगत

यूक्रेन इस समय बंदरगाहों के माध्यम से अनाज के निर्यात के संबंध में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ बातचीत कर रहा है, यह बात यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कही है। स्वीडन के प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन के दौरे के साथ सोमवार को कीव में एक ब्रीफिंग के दौरान, जेलेंस्की ने कहा कि इस परियोजना को लागू करना कुछ जगहों पर मुश्किल होगा।

यूक्रेन में 22 मिलियन टन अनाज अवरुद्ध :राष्ट्रपति 

राष्ट्रपति का कहना है, हम इस समय तुर्की पक्ष और संयुक्त राष्ट्र के साथ बातचीत कर रहे हैं। हमारे प्रतिनिधि जो हमारे बंदरगाहों से बाहर निकलने वाले अनाज की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन किसी के लिए कुछ देशों के जहाजों की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण है।

राष्ट्रपति ने यह भी कहा, यूक्रेन समय बर्बाद नहीं कर रहा है और हम अपने अनाज के निर्यात के लिए रेल और नदी दोनों के द्वारा विभिन्न तरीकों पर काम कर रहे हैं।

बंदरगाहों को गिराने के लिए स्वीकार्य गारंटी ऐसे हथियार 

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को डर है कि वैश्विक खाद्य बाजार में यूक्रेनी अनाज की कमी और भी अधिक अस्थिरता पैदा कर सकती है।

इस बीच, तुर्की काला सागर को नष्ट करके और उनकी सुरक्षा के लिए बल्क कैरियर्स को एस्कॉर्ट करके पोर्ट अनब्लॉक वार्ता में मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, यूक्रेन इस बात पर जोर देता है कि बंदरगाहों को गिराने के लिए स्वीकार्य गारंटी ऐसे हथियार हैं, जिन्हें यूक्रेन इस क्षेत्र में तैनात कर सकता है।

सोमवार को अंकारा में कीव के राजदूत वासिल बोदनार ने घोषणा की, कि यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले क्षेत्र से अनाज ले जा रहे एक मालवाहक जहाज को तुर्की के सीमा शुल्क अधिकारियों ने हिरासत में लिया है। यह स्पष्ट नहीं रहा कि माल कहां से आया और इसे कैसे प्राप्त किया गया।