Manali cut off from other areas due to land-slide in Himachal
Himachal-Land-Slide

Manali cut off from other areas due to land-slide in Himachal

हिमाचल में लैंड-स्लाइड से मनाली अन्य क्षेत्रों से कटा, देखें बारिश और कितनी मचाई तबाही

शिमला। बुधवार रात से ही हिमाचल के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। किन्नौर में चीन अधिकृत तिब्बत बॉर्डर को जोडऩे वाला नेशनल हाईवे 5 और मशहूर पर्यटन नगरी मनाली से कनेक्ट करने वाले एनएच-21 सहित प्रदेश में 99 सड़कें बंद हो गई है। 176 बिजली के ट्रांसफॉर्मर भी ठप हैं। झाकड़ी के पास एनएच-5 लगभग आधा घंटा बंद रहा।

जबकि मनाली में भारी भूस्खलन के बाद एनएच-21 क्षतिग्रस्त हो गया व आवाजाही बंद हो गई। इससे दोनों और वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है। वैकल्पिक मार्ग भी कटोला में भूस्खलन से बाधित हो गया है। इससे कुल्लू से मनाली पहुंचना आना जाना मुश्किल हो गया है। पीडब्ल्यूडी महकमा सड़क बहाल करने में जुटा हुआ है।

आवाजाही बंद होने से सेब की ढुलाई प्रभावित
इसी तरह अन्य सड़कों पर जगह-जगह भूस्खलन से लोगों की आवाजाही और सेब की ढुलाई प्रभावित हो रही है। ताजा बारिश के बाद कई ग्रामीणों क्षेत्रों में सड़कों का नामो-निशां तक मिट गया। कुल्लू, सिरमौर और सोलन में ज्यादा नुकसान की सूचना है।

सड़कें अवरुद्ध, बिजली गुल

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, कुल्लू जिला में 29 और सिरमौर में 28 सड़कें अवरूद्ध पड़ी हैं। सोलन में 24 सड़कें, बिलासपुर में 3, चंबा 4, कांगड़ा, लाहौल स्पीति, शिमला में एक-एक सड़क और मंडी में 9 सड़कें बंद पड़ी है। उधर, सिरमौर जिला में भारी बारिश के 117 बिजली के ट्रांसफॉर्मर बंद हो गए हैं। वहीं मंडी में 22 और कुल्लू में भी 37 ट्रांसफॉर्मर बंद होने से बिजली का आपूर्ति बाधित हुई है।

610 करोड़ की संपत्ति तबाह

राज्यभर में बारिश के दौरान 610 करोड़ रुपए की सरकारी व गैर सरकारी संपत्ति तबाह हो गई हैं। अकेले पीडब्ल्यूडी की 324 करोड़ और जल शक्ति विभाग की 265 करोड़ रुपए की संपत्ति तबाह हो चुकी है।

अब तक 153 की जान गई, 251 लोग घायल

हिमाचल में बारिश खूब तबाही मचा रही है। मानसून के पहले 36 दिनों में बाढ़, भीषण सड़क हादसों और अचानक बाढ़ आने की घटनाओं में 153 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 251 व्यक्ति घायल हुए। शिमला में सबसे ज्यादा 25 और कुल्लू जिला में 21 लोगों की जान गई। कुल्लू की मणिकर्ण घाटी में बाढ़ की चपेट में आए 4 लोगों समेत कुल 6 व्यक्ति करीब एक माह से लापता हैं।

बारिश से 79 मकान जमींदोज

मानसून की बारिश ने कई लोगों से आशियाना छीनकर उन्हें बेघर किया। राज्यभर में 79 मकान जमींदोज हुए, जबकि 240 मकान आंशिक रूप से तबाह हुए। ऐसे घरों में भी लोगों की रातें दहशत में बीत रही हैं। बारिश में 35 दुकानों, 7 लेबर शेड, 235 गऊशालाएं और 14 घाट भी तबाह हुए हैं।