New Circuit House : पंजाब के पठानकोट में नया सर्किट हाऊस बनाए जाने के निर्देश
New Circuit House

पंजाब के पठानकोट में नया सर्किट हाऊस बनाए जाने के निर्देश

पंजाब के पठानकोट में नया सर्किट हाऊस बनाए जाने के निर्देश

8 करोड़ की लागत से दो एकड़ के करीब क्षेत्रफल में बनेगा, मार्च 2024 तक मुकम्मल करने का लक्ष्य निर्धारित किया

चंडीगढ़, 31 अगस्त:  

पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ ने कहा कि पठानकोट में नया सर्किट हाऊस बनेगा, जिसके लिए सम्बन्धित विभागों को निर्देश दे दिए हैं। यह नया सर्किट हाऊस 8 करोड़ की लागत से करीब दो एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा, जिसको मार्च 2024 तक मुकम्मल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मुख्य सचिव ने आज यहाँ पठानकोट में नए बनने वाले सर्किट हाऊस सम्बन्धी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों और पठानकोट के डिप्टी कमिश्नर के साथ बैठक के दौरान इस सम्बन्धी निर्देश दिए।  
श्री जंजूआ ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा सरकारी विभागों को मज़बूत करने और जम्मू-कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश के साथ लगने वाले सीमावर्ती जिले पठानकोट में नया सर्किट हाऊस बनाने के निर्देशों के अंतर्गत यह फ़ैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती और सुरक्षा के पक्ष से संवेदनशील, पड़ोसी राज्यों में जाने वाली भारत सरकार की अहम शख्सियतों के आने-जाने और पर्यटन एवं धार्मिक केंद्र होने के कारण पठानकोट में सर्किट हाऊस की बहुत ज़रूरत है।  
मुख्य सचिव ने सर्किट हाऊस के लिए अपेक्षित बिजली विभाग की 15 कैनाल की जगह की मल्कीयत बदलने के लिए पी.एस.पी.सी.एल. को लिखने और निर्माण के लिए फंड जारी करने के लिए वित्त विभाग को निर्देश देने के लिए कहा। पहले पड़ाव में मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 3 करोड़ रुपए की राशि और बाकी राशि अगले वित्तीय वर्ष में जारी करने के लिए कहा और इसका निर्माण अगले वित्तीय वर्ष के आखिर के मार्च 2024 तक मुकम्मल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सर्किट हाऊस में कुल 12 कमरे होंगे।  
बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण अनुराग वर्मा, प्रमुख सचिव विद्युत तेजवीर सिंह, प्रमुख सचिव स्थानीय सरकार विवेक प्रताप सिंह और सचिव सामान्य राज प्रबंध कुमार राहुल और डिप्टी कमिश्नर पठानकोट हरबीर सिंह भी उपस्थित थे।