हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड केंद्र सरकार द्वारा पोषित योजनाओं की जानकारी प्रदेश के हर नागरिक तक
हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड केंद्र सरकार द्वारा पोषित योजनाओं की जानकारी प्रदेश के हर नागरिक तक

हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड केंद्र सरकार द्वारा पोषित योजनाओं की जानकारी प्रदेश

हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड केंद्र सरकार द्वारा पोषित योजनाओं की जानकारी प्रदेश के हर नागरिक तक

 शिमला ।उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य कार्यक्रम आज से प्रदेश भर में शुरू हो गए हैं। इस कार्यक्रम के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा विद्युत क्षेत्र में  केंद्र सरकार द्वारा पोषित योजनाओं की जानकारी प्रदेश के हर नागरिक तक पहुंचाना है। यह कार्यक्रम प्रदेश के विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में लगी इकाई एसजेवीएनएल के साथ हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड और प्रशासन के सहयोग से हो रहे हैं। आज प्रथम चरण में प्रथम दिन इस कड़ी में बिलासपुर, कुल्लू, सोलन, मण्डी, सिरमौर के पांवटा साहिब, और ऊना के चलोला में यह समारोह धूमधाम से आयोजित किए गए।
समारोह मे जहां गणमान्य लोगों ने भाग लिया वहीं केन्द्र द्वारा पोषित सौभाग्य, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, पी.एम. कुसुम (प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एंव उत्थान  महाअभियान) आई.पी.डी.एस. योजना सहित प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री रोशनी योजना और मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों ने भी भाग लिया और अपने-अपने विचार रखे। समारोह में विद्युत बचत और बिजली उपभोक्ता विषय पर नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किए गए। इसके अतिरिक्त वन नेशन वन ग्रिड गैर परम्परागत उर्जा स्त्रोतों से हरित उर्जा विद्युत उत्पादन , विद्युत क्षमता में बढ़ोत्तरी तथा विद्युत संचार से सम्बन्धित फिल्मों का अवलोकन भी उपस्थित जन समुदाय द्वारा किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी इसी दौरान किया गया।  
मंडी में आयोजित समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए जलशक्ति मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के प्रचार व प्रसार के लिए ऐसे महोत्सवों की आवश्यकता रहती है जिससे आम जनता भी इन योजनाओं से लाभ लेकर लाभार्थी बन सके। समारोह में मण्डी के बिजली बोर्ड केे एस.ई परवीन धीमान ने उपस्थित लोगों का स्वागत किया। ए.डी.सी मण्डी श्री जतिन लाल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस अवसर पर नगर निगम के उपाध्यक्ष श्री पाल वर्मा, उपायुक्त मण्डी अरदिम चौधरी, बिजली बोर्ड के मुख्य अभियन्ता ईं गुलाब चन्द शाण्डिल, एस.जे.वी.एन.एल. के कंसलटैंट डॉ एम.पी.सूद व नोडल ऑफिसर  सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
जिला ऊना के चलोला में हुए समारोह में पशु पालन एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री वीरेन्द्र कंवर जी ने मुख्यअतिथि के तौर पर बोलते हुए कहा कि केन्द्र  सरकार के साथ-साथ हिमाचल सरकार ने गत साढ़े चार वर्षों में अन्य क्षेत्रों सहित विद्युत क्षेत्र में भी विकास किया है। केन्द्र सरकार की बिजली क्षेत्र में चलाई गई योजनाओं के साथ-साथ प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री रोशनी योजना और लो वोलटेज योजना के साथ प्रदेश की जनता को 125 यूनिट तक निशुल्क बिजली देने का फैसला लिया है  और इसका सारा खर्चा हिमाचल सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस अवसर पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एस.डी.एम निधी पटेल अन्य गणमान्य लोगों सहित उपस्थित रहे। उना विद्युत वृत्त के एस.ई अनिल सहगल ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया जबकि जिला परिषद के उपायुक्त किशन धीमान ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
कुल्लू में शिक्षा मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केन्द्र द्वारा पोषित योजनाओं को प्रदेश ने सफलतापूर्वक ार्यान्वयन किया है और इससे प्रदेश के लोगों को बहुत फायदा मिला हैं। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री महेश्वर सिंह जी, स्थानीय नगर परिषद के प्रधान श्री गोपाल महन्त सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। एस.ई संजय कौशल ने मुख्यअतिथि व उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया।
सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ऊर्जा मंत्री हिमाचल प्रदेश श्री सुखराम चौधरी जी ने भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केन्द्र की सहायता से प्रदेश में चलाई जा रही योजनाओं जिसमें दीनदयाल उपाघ्याय ग्रामीण ज्योती योजना व सौभाग्य योजना का लाभ हिमाचल की जनता को मिला है, जिससे प्रदेश की विद्युत नेटवर्क व्यवस्था को और सुदृढ़ किया गया है। उन्होंने प्रदेश की मुख्यमंत्री रोशनी योजना और जीरो बिल योजना बारे भी जानकारी दी। नाहन विद्युत वृत्त के एस.ई दर्शन सिंह ने उपस्थित लोगों का स्वागत किया। समारोह में उपायुक्त सिरमौर श्री रामकुमार गौतम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
बिलासपुर में आयोजित समारोह में हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक इंजीनियर पंकज डड़वाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।  इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बिजली बोर्ड, एसजेवीएनएल और प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में यह समारोह प्रदेश के सभी 12 जिलों में आयोजित हो रहा है। प्रत्येक जिला में 2 समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की विद्युत क्षेत्र की योजनाओं के संयुक्त कार्यान्वयन ने प्रदेश के विद्युत क्षेत्र  को एक नई दिशा दी है। उन्होंने उपस्थित लाभार्थियों से अनुरोध किया कि वे इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आम जनता को और अधिक प्रेरित करें। समारोह में स्वागत भाषण एस.ई बिलासपुर पंकज शर्मा और धन्यवाद भाषण नगर परिषद के कमलेश कश्यप ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर नगर परिषद के उपाध्यक्ष कमल गौतम, जिला परिषद अध्यक्षा मुस्कान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।  
जिला  सोलन में हुए समारोह में उपायुक्त सोलन श्रीमती  कृतिका कुल्हारी ने कहा कि हमें केन्द्र और राज्य की विद्युत क्षेत्रों से सम्बन्धित योजनाओं में हरित विद्युत अधिक से अधिक मात्रा में पैदा करने की दिशा मिलती है और हरित उर्जा राज्य ही हिमाचल का अगला लक्ष्य है।  उन्होंने बिजली बचत पर भी ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। एस.ई सोलन एम.एस गुलेरिया ने उपस्थित लोगों का स्वागत किया और प्रिंसिपल आई-टी-आई ललित कुमार ने उपस्थित लोगों का धन्यवाद दिया। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।      
गौरतलब है कि आज 25 जुलाई से आरम्भ होने वाले यह समारोह 30 जुलाई तक चलेंगे। आगामी कल किन्नौर जिला के रिकांगपियो में और मण्डी जिला के सुन्दरनगर में इन्हीं समारोहों की श्रृंखला में समारोह आयोजित किए जा रहे ।