गाडिय़ों पर रेडक्रास का चिन्ह न होने पर नपेंगे सचिव
गाडिय़ों पर रेडक्रास का चिन्ह न होने पर नपेंगे सचिव

गाडिय़ों पर रेडक्रास का चिन्ह न होने पर नपेंगे सचिव

गाडिय़ों पर रेडक्रास का चिन्ह न होने पर नपेंगे सचिव

राज्य महासचिव ने लिया संज्ञान, सभी जिला सचिवों को पत्र लिखकर दिए निर्देश 

रेडक्रास की गाडिय़ों पर हरियाणा सरकार की बजाय रेडक्रास का प्रतीक चिन्ह किया गया अनिवार्य 

चंडीगढ़। हरियाणा रेडक्रास सोसायटी के जिला कार्यालयों की गाडिय़ों पर रेडक्रास का प्रतीक चिन्ह न मिलने पर सचिव नपेंगे। राज्य महासचिव ने सभी जिला सचिवों को पत्र लिखकर स्पष्ट हिदायत दी है कि गाडिय़ों पर हरियाणा सरकार की बजाय रेडक्रास का चिन्ह अनिवार्य है। जिलों में रेडक्रास के प्रतीक चिन्ह को पूरी तरह नजरअंदाज किया जा रहा है और ज्यादातर गाडिय़ों पर हरियाणा सरकार अंकित है। 
मानव सेवा व समाज कल्याण की भलाई के कार्यों में रेडक्रास अग्रणी संस्था है। कोरोना की लड़ाई में जिस तरह से रेडक्रास ने समाज सेवा की मिसाल पेश की है, उससे आमजन में रेडक्रास के साथ जुडऩे का भाव पैदा हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय मानवीय संगठन का प्रतीक सार्वभौमिक है। रेडक्रास का प्रतीक चिन्ह आमजन में समाजसेवा की भावन को जागृत करता है। लिहाजा मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, स्वैच्छिक सेवा, एकता और सार्वभौमिकता के सात सिद्धांतों पर रेडक्रास काम कर रही है। मगर जिला रेडक्रास शाखाएं इन सिद्धांतों की पालना से परहेज कर रही हैं। जिला रेडक्रास कार्यालयों की गाडिय़ों पर हरियाणा सरकार अंकित है, जबकि रेडक्रास के प्रतीक चिन्ह को नजरअंदाज किया गया है। जिला कार्यालयों से मिली शिकायत के आधार पर राज्य महासचिव डीआर शर्मा ने संज्ञान लेते हुए जिला सचिवों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि रेडक्रास की गाडिय़ों व वाहनों पर रेडक्रास का प्रतीक चिन्ह अनिवार्य है। यदि इस बारे में किसी जिला कार्यालय की शिकायत मिली तो सचिव के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सभी जिला सचिवों को पत्र लिखकर निर्देश दिए गए हैं कि गाडिय़ों व वाहनों पर रेडक्रास का प्रतीक चिन्ह अनिवार्य है। यदि किसी जिला से शिकायत मिलती है तो संबंधित सचिव के खिलाफ के कार्रवाई की जाएगी। रेडक्रास समाज सेवा से जुड़ी संस्था है। ऐसे में उसका चिन्ह गाडिय़ों पर अनिवार्य है, ताकि आमजन को समाज सेवा के साथ जोडऩे की मुहिम को मजबूती मिली। 
डीआर शर्मा, राज्य महासचिव, हरियाणा रेडक्रास सोसायटी