Walnuts Benefits: गर्भावस्‍था में अखरोट खाती है मां तो शिशु को मिलते हैं ढेरों फायदे

Punjab CM

Walnuts Benefits: गर्भावस्‍था में अखरोट खाती है मां तो शिशु को मिलते हैं ढेरों फायदे

Walnuts Benefits

Walnuts Benefits

नई दिल्ली। Walnuts Benefits:  गर्भावस्था का समय हर मां-बाप के लिए खास होता है। इस दौरान मां को अपनी सेहत और डाइट का खास ख्याल रखना होता है,

ताकि बच्चे की ग्रोथ सही तरह से हो। डॉक्टर्स भी मां को गर्भावस्था के समय और डिलिवरी के बाद हेल्दी खाने की सलाह देते हैं। सबकी यही चाहत होती है कि मां और बच्चे दोनों स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें।

प्रेग्नेंसी के वक्त मां जो भी खाती है, उसका सीधा फायदा होने वाले बच्चे पर पड़ता है। इसलिए इस दौरान पोषण से भरपूर डाइट लेना काफी ज़रूरी होता है। खाने में फल, जूस, मौसमी सब्ज़ियों के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे तत्वों का ज्यादा से ज्यादा सेवन अच्छा माना जाता है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स के भी कई फायदे होते हैं। सभी ड्राईफ्रूट्स सेहत को किसी न किसी तरह फायदा पहुंचाते हैं। आज हम इन्हीं में से एक अखरोट की बात करेंगे। प्रेग्नेंसी में अखरोट खाने के फायदे अनेक हैं। तो आइए जानें कि प्रेग्नेंसी में अखरोट को डाइट में शामिल करने से क्या फायदे होते हैं।

प्रेग्नेंसी में अखरोट के हैं 5 फायदे

1. अखरोट में विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, कॉपर और राईबोफ्लेविन भी मौजूद होते हैं, जो भ्रूण के विकास में काफी फायदा पहुंचाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ई आपकी बॉडी में सेल्स के विकास में मदद करते हैं।

2. अखरोट में मैंगनीज़ भी होता है, जो आपके बच्चे की हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करता है। एक अखरोट शरीर में करीब आधे दिन के मैंगनीज़ की पूर्ति कर देता है।

3. प्रेग्नेंसी के समय आपके और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है कि आप तनाव से जितना हो सकें दूर रहें। अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन तत्व आपको स्ट्रेस से दूर रखता है। इतना ही नहीं, ये अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है।

4. साथ ही अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अच्छी होती है, जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के साथ बच्चे को बीमारियों से भी बचाते हैं। यही वजह है कि अखरोट को हमेशा इसकी ब्राउन स्किन के साथ ही खाना चाहिए।

5. अखरोट में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के अलावा बच्चे की आंखों और दिमाग के विकास के लिए भी ज़िम्मेार होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। दिन में 3-4 से ज़्यादा अखरोट का सेवन न करें। कई लोगों को नट्स से एलर्जी भी होती है, इसलिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह कर ही डाइट में शामिल करें।

यह पढ़ें: