बच्चे हो रहे है Fast Food के आदी तो ऐसे खिलाए घर का खाना, अपनाएं यह आसान ट्रिक्स
children avoid home food

How to manage children to eat home made food

बच्चे हो रहे है Fast Food के आदी तो ऐसे खिलाए घर का खाना, अपनाएं यह आसान ट्रिक्स

Lifestyle: आजकल बच्चे ज्यादा ही फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड के addicted हो रहे है। अधिकतर बच्चे घर के बने खाने से दूरी बनाते हैं और हर दिन पैकेज्ड जंक फूड जैसे चिप्स, केक, ब्रेड, पेस्ट्री, चॉकलेट, टॉफी आदि खाते हैं। इतना ही नहीं, अपने दिन के Main Meals में भी वह घर का बना खाना खाने के बजाय बाजार का खाना या फिर जंक फूड जैसे इंस्टेंट नूडल्स, पिज्जा, बर्गर, मोमोज और रोल आदि खाना पसंद करते हैं। उनकी यह फूड हैबिट्स उनके शारीरिक और मानसिक विकास को भी प्रभावित करती हैं जैसे की बच्चे कम उम्र में ही मोटापा, मधुमेह और आंखों की कमजोरी जैसी कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इनके पीछे एक प्रमुख कारण उनका आहार है। अगर बच्चे घर का बना स्वस्थ और पौष्टिक आहार नहीं खाएंगे तो वह जल्दी बीमार होने लग जाते है। तो ऐसे में आप इन टिप्स को फॉलो करके उसे घर का बना हेल्दी फूड खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। 

आदतों को बदलना है जरूरी 
बच्चों की Food Habits को बदलना जरूरी होता हैं। इसके लिए माता-पिता को भी अपनी आदतों में भी बदलाव करना होगा। कुछ महिलाएं जब कभी बाहर जाती हैं तो लौटते समय बाजार में ही खाना खाती हैं। ऐसे में बच्चों को भी बाहर खाना खाने की आदत पड़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आप घर से खाना खाकर जाएं या फिर उसे पैक करके लेकर जाएं। अगर यह संभव नहीं है तो आप खाने की तैयारी करके जाएं। इससे आप अपनी बाहर खाने की आदत को कण्ट्रोल कर पाएंगी। जब आप खुद में बदलाव करेंगी तो इससे बच्चे में स्वभाव में भी परिवर्तन आएगा।

खाने बनाते हुए मिलाए रंग 
कहते हैं कि हम पहले अपनी आंखों से खाते हैं। मसलन, अगर खाना देखने में अच्छा होता है तो हर कोई उसे एक बार अवश्य ट्राई करना चाहता है। यही नियम बच्चों पर भी लागू होता है। आप बच्चे की प्लेट में कई कलर्स को शामिल करने का प्रयास करें। इसके अलावा आप खाने को कुछ खास आकार देकर भी इन्हें खाने में रुचि जगा सकते हैं। 

बच्चे के खाने समय करे सेट 
बच्चों को खाना हमेशा समय पर खिलाना चाहिए। अगर उनके खाने का समय तय किया जाये तो उन्हें रोज एक ही समय पर भूख लगेगी और होममेड फूड खाना उनकी आदत का हिस्सा बन जाएगा। लेकिन अगर उनके खाने का समय निश्चित नहीं होगा तो वे दिन भर कुछ न कुछ खाते रहेंगे और फिर खाने के समय उन्हें भूख नहीं लगेगी। 

परिवार के साथ मिल कर खाए खाना
अगर आपके परिवार में हर कोई अलग-अलग खाना खाता है, तो बच्चों को होममेड फूड खिलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आपका पूरा परिवार एक साथ बैठकर खाना खाएगा तो यकीनन बच्चा भी बिना नखरे के खाना खाएगा और धीरे-धीरे उसे घर के खाने आदत पड़ेगी। इसलिए, कोशिश करें कि खाने के वक़्त सारा परिवार साथ बैठ कर खाना खाए।  

अलग अलग बनाये पकवान 
बच्चे हो या बड़े, रोज एक जैसा खाना सभी को पसंद नहीं आता है। इसलिए अपने भोजन में रोज़ नई-नई डिशेज बनाए। ऐसे में बच्चे को हमेशा कुछ नया टेस्ट मिलेगा। जिससे वह घर के खाने के प्रति अधिक आकर्षित होगा। इसके लिए आप इंटरनेट पर कई हेल्दी और टेस्टी फूड रेसिपी देख सकते है और उन्हें बना सकते है।