Heavy Rain Alert in Kerala: केरल में भारी बारिश की चेतावनी, मुख्यमंत्री ने लोगों से सतर्क रहने को कहा
Heavy Rain Alert in Kerala: केरल में भारी बारिश की चेतावनी

Heavy Rain Alert in Kerala: केरल में भारी बारिश की चेतावनी, मुख्यमंत्री ने लोगों से सतर्क रहने को कह

Heavy Rain Alert in Kerala: केरल में भारी बारिश की चेतावनी, मुख्यमंत्री ने लोगों से सतर्क रहने को कहा

Heavy Rain Alert in Kerala: केरल में भारी बारिश के कारण सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। चार अगस्त तक जारी 'ऑरेंज अलर्ट' के मद्देनजर सभी विभागों को हर स्थिति के लिए तैयार रहने और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है। नियंत्रण कक्ष ने बताया कि भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिले की नदियों के जल स्तर पर नजर रखी जा रही है और दिन में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक बैठक भी होनी है। केंद्रीय मौसम विभाग ने रविवार को केरल में चार अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान लगाते हुए, आने वाले सप्ताह के लिए विभिन्न जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया था। 

Heavy Rain Alert in Kerala: लोगों को सतर्क रहने के निर्देश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से आने वाले सप्ताह के लिए जारी 'ऑरेंज अलर्ट' के मद्देनजर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रविवार को कहा था कि पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए और ऐहतियात के तौर पर बारिश शुरू होते ही उन्हें राहत शिविरों में भेज दिया जाना चाहिए। राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में एक अगस्त के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दो अगस्त के लिए आठ, तीन अगस्त के लिए 12 और चार अगस्त के लिए भी 12 जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है। 

बता दें, 'रेड अलर्ट' में 24 घंटों में भारी से बेहद भारी बारिश यानी 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की जाती है, जबकि 'ऑरेंज अलर्ट' में छह सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर तक बेहद भारी बारिश होने के आसार होते हैं। वहीं, 'येलो अलर्ट' में छह से 11 सेंटीमीटर यानी भारी बारिश होने की संभावना होती है।