हरियाणा को पावर ग्रिड से मिलेगी सस्ती बिजली
हरियाणा को पावर ग्रिड से मिलेगी सस्ती बिजली

हरियाणा को पावर ग्रिड से मिलेगी सस्ती बिजली

हरियाणा को पावर ग्रिड से मिलेगी सस्ती बिजली

सुबह रहेंगे बिजली के रेट कम, रात को होगी छह रुपये प्रति यूनिट 
केंद्र ने हरियाणा की थपथपाई पीठ, दूसरे राज्यों को सीख लेने की नसीहत 

चंडीगढ़, 17 मई। बिजली संकट से जूझ रहे हरियाणा को अब सस्ती बिजली मिलेगी। पावर ग्रिड हरियाणा को सस्ती बिजली मुहैया करवाने को लेकर तैयार हो गया है। लोगों की जरूरत पूरी करने के लिए निगमों को ओपन मार्केट से बिजली खरीदनी पड़ी। इसके रेट 12 रुपये प्रति यूनिट तक रहे हैं। अब ग्रिड से सुबह के समय चार रुपये प्रति यूनिट और रात को छह रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मिलेगी। बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि 48 डिग्री तापमान के बीच प्रदेश ने जिस तरह से बिजली प्रबंधन किया है, उससे केंद्र सरकार काफी खुश है। 

उन्होंने कहा कि राज्य के पास करीब नौ हजार मेगावाट बिजली उपलब्ध है, जो लोगों की समस्त जरूरत को पूरा कर रही है। प्रदेश सरकार ने संकट से निपटने के लिए खुले बाजार में 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी, लेकिन लोगों को परेशानी नहीं होने दी। मौसम में नरमाहट और खेती का काम काफी हद तक पूरा हो जाने के बाद बिजली की खपत में कमी आई है। इसका असर यह हुआ कि पावर ग्रिड से खुले बाजार में हरियाणा को चार से छह रुपये प्रति यूनिट बिजली उपलब्ध है। 

बिजली मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि किसी भी सेक्टर में पांच घंटे से अधिक बिजली कट नहीं लगना चाहिएं। घरेलू उपभोक्ताओं को फिलहाल 24 घंटे और गांवों को भी 24 घंटे बिजली दी जा रही है। कृषि क्षेत्र में बिजली सप्लाई औद्योगिक क्षेत्र से ज्यादा है, लेकिन अब सरकार ने औद्योगिक क्षेत्र के बिजली कट भी काफी हद तक कम कर दिए हैं। 

हरियाणा में क्या है बिजली की स्थिति
बिजली मंत्री ने कहा कहा कि हरियाणा के पास फिलहाल नौ हजार मेगावाट बिजली की उपलब्धता है। चाइना के वैज्ञानिकों के आने के बाद खेदड़ में रोटर ठीक होने पर 600 मैगावाट बिजली की उपलब्धता बढ़ जाएगी। 15 मई से 600 मैगावाट बिजली हाइड्रिल से मिलनी शुरू हो चुकी है। अडानी पावर से 500 मैगावाट बिजली देनी आरंभ कर दी, जबकि 550 मैगावाट बिजली जल्दी मिलने की संभावना है।