Haryana Vidhansabha Speaker : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष गुप्ता ने गौवंश के इलाज के लिये दिये निर्देश
Haryana Vidhansabha Speaker

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष गुप्ता ने गौवंश के इलाज के लिये दिये निर्देश

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष गुप्ता ने गौवंश के इलाज के लिये दिये निर्देश

बोले रक्षा व सुरक्षा के लिए कटिबद्ध

-पंचकूला में गौवंश के टीकाकरण का कार्य पूरा-गुप्ता

Haryana Vidhansabha Speaker : पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर-23 के सामने जिला प्रशासन तथा हरियाणा गौ सेवा  आयोग द्वारा लंपी स्कीन बीमारी से ग्रस्ति गौवंश के लिये स्थापित क्वार्नटाईन सेंटर का दौरा किया और वहां  उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। वर्तमान में इस सेंटर में 250 गौवंश का इलाज चल रहा है। इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर कौशिक तथा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्री श्रवर्ण कुमार गर्ग भी उपस्थित थे।


    श्री गुप्ता ने क्वार्नटाईन सेंटर का दौरा किया और वहां उपचाराधीन गौवंश के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने सेंटर में गौवंश के इलाज के लिये पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों, दवाईयों और गौवंश को लाने के लिये गाड़ियों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में गौ माता पूजनीय है और राज्य सरकार गौवंश की रक्षा व सुरक्षा के कटिबद्ध है। आज देश का लाखों गौवंश इस भयंकर बीमारी की चपेट में आ गया है, जिसमें हरियाणा का गौवंश भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गौवंश में फैल रही इस बीमारी की रोकथाम के निर्देश दिये है और इसी के मद्देनजर पंचकूला में यह अस्थाई क्वार्नटाईन सेंटर स्थापित किया गया है ताकि लंपी बीमारी से ग्रस्त गौवंश को अन्य पशुओं से अलग रखा जा सके और उन्हें सही उपचार देकर ठीक किया जा सके। 


    उन्होंने कहा कि पंचकूला में सभी खंड विकास अधिकारियों को भी निर्देश दिये गये है कि यदि गांव में इस बीमारी से पीड़ित कोई भी गौवंश उनके संज्ञान में आता है तो वे तुरंत उसे इस क्वार्नटाईन सेंटर में लाना सुनिश्चित करें ताकि उनका उपचार किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस सेंटर में गौवंश के इलाज के साथ साथ उनके लिये चारा व पानी की व्यवस्था भी की गई है। 
    श्री गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गौवंश में लंपी स्कीन बीमारी की रोकथाम के लिये प्रदेश में 20 लाख इंजैक्शन उपलब्ध करवाये गये हैं। पंचकूला में सभी 27 हजार गौवंश के टीकाकरण का कार्य पूरा हो चुका है। पशु पालन विभाग के चिकित्सकों द्वारा गउशालाओं में जाकर भी गौवंश का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस सेंटर के बनने से लंपी बीमारी से ग्रस्त गौवंश को बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी और वे स्वस्थ हो सकेंगे। 


    इस अवसर पर नगर निगम के उप-आयुक्त दीपक सूरा, पशु पालन विभाग पंचकूला के उपनिदेशक डाॅ. अनिल बनवाला, पशु चिकित्सा विशेषज्ञ डाॅ. समीर भारद्वाज, गौशाला विकास अधिकारी डाॅ. रंजीत, बीजेपी के जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, पार्षद सुनीत सिंगल  के अलावा सुरेंद्र सिंगला, अमित जिंदल तथा जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।