नासिक में पावर प्लांट लगाएगी हरियाणा सरकार
नासिक में पावर प्लांट लगाएगी हरियाणा सरकार

नासिक में पावर प्लांट लगाएगी हरियाणा सरकार

नासिक में पावर प्लांट लगाएगी हरियाणा सरकार

केंद्रीय बिजली मंत्रालय को लिखा पत्र
मई के आखिर तक भाखड़ा से भी शुरू होगी बिजली आपूर्ति
अगले सप्ताह अडाणी समूह से मिलेगी 600 यूनिट और मिलेगी

चंडीगढ़, 20 मई। हरियाणा सरकार अब हरियाणा से बाहर भी अपना बिजली उत्पादन प्लांट लगाएगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर प्रोजैक्ट रिपोर्ट भेज दी है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में स्वीकार किया कि प्रदेश में इस समय बिजली संकट है जिसे बेहतर प्रबंधन के दम पर खत्म किया जा रहा है। अब सरकार बिजली उत्पादन के मामले में प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने में जुट गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नासिक में एक निजी कंपनी द्वारा यह प्लांट बेचा जा रहा है और हरियाणा इसे खरीदने की तैयारी में है।

इसके लिए केंद्रीय पावर मंत्रालय को भी लिखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस बार अप्रैल से ही भीषण गर्मी पडऩे की वजह से बिजली की डिमांड बढ़ी। अप्रैल-मई के दौरान  8500 मैगावाट बिजली की जरूरत थी, जबकि प्रदेश के पास 1800 मैगावाट के करीब की कमी थी।

इसी वजह से कट लगाने पड़े। सीएम ने कहा कि अडानी पावर से 600 मैगावाट की आपूर्ति शुरू हो गई है। अडानी नया प्लांट शुरू कर रहा है और कुछ दिनों बाद इससे भी 600 मैगावाट और हरियाणा को मिलेगी। खेदड़ पावर प्लांट में 600 मैगावाट की बंद पड़ी यूनिट अब शुरू होगी। चाइना से इसक पार्ट आ चुका है। सौर उर्जा से भी 26 मैगावाट बिजली का प्रबंध हो गया है। इसी तरह से हरियाणा को जम्मू-कश्मीर से 300 मैगावाट बिजली मिलनी शुरू हो गई है।

भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड से इन दिनों बिजली सप्लाई बंद है, लेकिन 22 मई के बाद यहां से भी 500 से 1000 मैगावाट तक बिजली मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि बिजली बचाने के लिए सरकार ने एलईडी लाइट्स के साथ पंखे लगवाए हैं। छह लाख 61 हजार के करीब ट्यूबवैल कनेक्शन प्रदेश में हैं और जून में इन्हें चलाने के लिए बिजली की जरूरत होगी। इसे भी ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं।