कैराना में गैंगस्टर की एक करोड़ 90 लाख की संपत्ति कुर्क, सपा विधायक नाहिद हसन के कथित गैंग का सदस्य है मोमीन
कैराना में गैंगस्टर की एक करोड़ 90 लाख की संपत्ति कुर्क

कैराना में गैंगस्टर की एक करोड़ 90 लाख की संपत्ति कुर्क, सपा विधायक नाहिद हसन के कथित गैंग का सदस्य ह

कैराना में गैंगस्टर की एक करोड़ 90 लाख की संपत्ति कुर्क, सपा विधायक नाहिद हसन के कथित गैंग का सदस्य है मोमीन

उत्तर प्रदेश के शामली में कैराना थानाक्षेत्र में गिरोहबंद एवं समाज विरोधी क्रिया कलाप अधिनियम 1986 की धारा 14 ए के तहत डीएम के निर्देश पर पुलिस-प्रशासन ने गैंगस्टर मोमीन सहित उसके तीन भाइयों की करीब 19 बीघा भूमि को कुर्क कर लिया है। भूमि को प्रबंध समिति की सुपुर्दगी में दिया गया है। भूमि पर उगी फसल का पैसा सरकारी खाते में जमा कराया जाएगा।

मंगलवार को एसडीएम विशु राजा के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन व राजस्व विभाग की टीम गांव रामडा पहुंची, जहां पर गैंगस्टर मोमीन पुत्र शमसुद्दीन व उसके तीन अन्य भाइयों शमीम अहमद, शाहरुख अली तथा मुस्तकीम की यमुना बंधे के निकट करीब पौने 20 बीघा भूमि के चारों और खाई खोदवा कर भूमि को कब्जे में लिया। बाद में कुर्की का बोर्ड लगा दिया गया।

पुलिस सीओ बिजेंद्र सिंह ने भूमि को कुर्क करने के बाद मौके पर मौजूद उसके भाई शमीम को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कुर्की के बोर्ड के साथ कोई छेड़छाड़ की या जमीन की फसल काटने का प्रयास किया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने बताया कि मोमीन के खिलाफ थाना कैराना पर बहुत से मुकदमे दर्ज थे।

गैंगस्टर मोमीन व उसके तीन भाइयों की करीब 19 बीघा जमीन कुर्क की गई है। अगर जमीन से कोई फसल निकलती है तो उसे बेचकर पैसा सरकारी खाते में जमा कराया जाएगा। इस दौरान कोतवाली प्रभारी अनिल कपरवान एसआई राहुल, कानूनगो सोहनपाल व पटवारी की टीम मौजूद रही।

सपा विधायक के साथ मोमीन पर भी लगा था गैंगस्टर
फरवरी 2021 को डीएम के आदेश के बाद कैराना कोतवाली पर सपा विधायक चौधरी नाहिद हसन व उनकी माता पूर्व सांसद तबस्सुम हसन सहित 38 लोगों पर गैंगस्टर एक्ट लगाई गई थी। उसी दौरान 38 लोगों में मोमीन पुत्र समसुद्दीन निवासी गांव रामडा का नाम भी शामिल था। पुलिस ने सपा विधायक नाहिद हसन व मोमीन सहित अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। विधायक नाहिद हसन को छोड़कर अन्य सभी 38 लोगों को कोर्ट से जमानत मिल गई थी। पुलिस प्रशासन ने सपा विधायक से जुड़े गैंगस्टर एक्ट में मोमीन की अवैध संपत्ति कुर्क कर बड़ी कार्रवाई की है।

गैंगस्टर मोमीन का आपराधिक इतिहास
पुलिस के अनुसार गैंगस्टर मोमिन एक शातिर अपराधी है। उसके खिलाफ पूर्व में जानलेवा हमला करने, 7 सीएल ए एक्ट, 2/3 गैंगस्टर एक्ट सहित संगीन धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं।

गैंगस्टर मोमीन व पिता शमसुद्दीन के रहे हैं राजनीतिक रिश्ते
कैराना की राजनीति का मुख्य केंद्र हसन परिवार या फिर हुकुम सिंह परिवार रहा है। बताया गया है कि गांव रामडा निवासी शमसुद्दीन के दोनों राजनीतिक परिवारों के साथ गाढ़े रिश्ते रहे हैं। शमसुद्दीन गांव रामडा का प्रधान रह चुका है। इससे पहले उसके बेटे गैंगस्टर मोमीन की पत्नी अफसाना भी रामडा की महिला ग्राम प्रधान रह चुकी है।

बताया गया कि शमसुद्दीन वैसे तो मल्लाह बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। शमसुद्दीन अपनी राजनीतिक पकड़ के चलते हर छोटे बड़े चुनावों में हार जीत के समीकरणों में उलटफेर करने में माहिर माने जाते हैं। पिछले कई वर्षों से शमसुद्दीन दिवंगत बाबू हुकुम सिंह के परिवार से जुड़े रहे, लेकिन 2022 विधानसभा चुनाव के दौरान शमसुद्दीन बाबू हुकुम सिंह के परिवार का साथ छोड़कर विधायक नाहिद हसन के पक्ष में आ गए थे। सपा की साइकिल पर सवार होकर हो गए थे।

मोमीन सहित तीन भाई जमीन में सह खातेदार
मोमीन पर गैंगेस्टर एक्ट व अन्य संगीन धाराओं में मुकदमे दर्ज होने के बाद आखिरकार पुलिस प्रशासन ने उन पर शिकंजा कस लिया है। गैंगस्टर मोमीन की करीब 20 बीघा जिस भूमि को पुलिस प्रशासन ने कुर्क किया है। बताया गया कि इस भूमि में उसके सगे भाई शमीम अहमद, शाहरुख अली व मुस्तकीम सहखातेदार है। एसडीएम ने बताया कि गैंगस्टर व उसके परिवार की संपत्ति कुर्क करने का कानून है, जिसके तहत गैंगस्टर सहित उसके तीनों भाइयों की जमीन को कुर्क किया गया है।

जमीन पर उगी हैं मिर्च व पेठे की फसल
यमुना बंधे के निकट गैंगस्टर मोमीन की करीब 20 बीघा भूमि पर हरी मिर्च व पेठे की फसल उगाई गई हैं। प्रशासन ने जमीन के चारों ओर ट्रैक्टर से खाई खोदवा कर जमीन को कब्जे में ले लिया है। एसडीएम ने बताया कि फिलहाल फसल को भूमि प्रबंधन समिति के सुपुर्द किया गया है।

कुर्की गई भूमि की कीमत 1.90 करोड़ 
डीएम के आदेश में बताया गया है कि गैंगस्टर मोमीन एक शातिर किस्म का अपराधी है। मोमीन ने संगठित गिरोह का सदस्य बनकर अनुचित रूप से आर्थिक लाभ प्राप्त करने एवं समाज में भय व आतंक का माहौल पैदा करने के उद्देश्य से गिरोह के सदस्यों को संरक्षण प्रदान कर जान से मारने की नीयत से हमला करता है।

पत्थरबाजी करके सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न कर अफरातफरी का माहौल आदि जैसे अपराध करता है। गैंगस्टर मोमीन द्वारा अवैध धन अर्जित कर ग्राम रामडा में खाता संख्या 604 खसरा नंबर 734 में रकबा क्रमश: 0.3389 हेक्टेयर कृषि भूमि अर्जित की गई है।

भूमि में उसके भाइयों शमीम अहमद, शाहरुख व मुस्तकीम के नाम भी शामिल है। गैंगस्टर मोमीन की अर्जित की गई संपत्ति की उपनिबंधक कैराना की रिपोर्ट के अनुसार सर्किल रेट के आधार पर अनुमानित कीमत 36 लाख 61 हजार रुपये और वाणिज्यिक अनुमानित कीमत 1.90 करोड़ रुपये है।