पीयू की इनेक्ट्स टीम ने दिव्यांग बच्चों संग मनाया दीवाली उत्सव

Punjab CM

पीयू की इनेक्ट्स टीम ने दिव्यांग बच्चों संग मनाया दीवाली उत्सव

Celebrated Diwali Festival with Handicapped Children

Celebrated Diwali Festival with Handicapped Children

टीम पिछले कई वर्षों से इन बच्चों के साथ रोशनी का त्योहार मना रही है

चंडीगढ़, 19 अक्तूबर (साजन शर्मा): पंजाब यूनिवर्सिटी की इनेक्टस टीम(Enects team) ने चंडीगढ़ के सेक्टर-15 में दिव्यांग बच्चों(handicapped children) के आवासीय घर समर्थ में दीवाली उत्सव मनाकर न केवल इन बच्चों के अकेलेपन को दूर किया बल्कि उनके हौंसलों को भी उड़ान दी। दिव्यांगों के प्रति सहानुभूति और प्यार की भावना को एक कदम आगे बढ़ाया। टीम पिछले कई वर्षों से इन बच्चों के साथ रोशनी का त्योहार मना रही है। प्रो. एनेक्टस टीम की फैकल्टी एडवाइजर(Faculty Advisor) सीमा कपूर ने कहा कि ये विशेष बच्चे इनेक्टस के सदस्यों के लिए प्रेरणा शक्ति हैं और उन्हें यह समझने में मदद करते हैं कि जीवन में कुछ भी हासिल किया जा सकता है। परमात्मा ने हमें जो कुछ दिया है, उसे इन दिव्यांग बच्चों के हालात देखकर समझा जा सकता है लिहाजा हमें ईश्वर का शुक्रिया कहना चाहिए। इस कार्यक्रम में लगभग 110 लोगों ने भाग लिया, जिनमें विशेष रूप से सक्षम बच्चे, समर्थ के कर्मचारी और इनेक्टस के सदस्य शामिल थे।

Celebrated Diwali Festival with Divyang Children

यह पढ़ें : PU Students Union Election: पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव: पुसू ने स्टूडेंट सेंटर पर किया शक्ति प्रदर्शन

दुनिया भर में विशेष रूप से विकलांग बच्चों के लिए उनके साहस, ज्ञान और सबसे बढक़र कार्प-डायम ऊर्जा का जश्न मनाने के लिए 150 दीयों की रोशनी के साथ एक दीया प्रकाश समारोह के साथ उत्सव की शुरुआत हुई। उत्सव की भावना को बढ़ाने के लिए कुछ मंत्रमुग्ध कर देने वाले नृत्य प्रदर्शनों के साथ इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई गई। इनेक्टस टीम के उपाध्यक्ष तुषार झंवर, गौरव मिश्रा और ऐनेश ने कहा कि युवा आत्माओं को नाचते और गाने की ताल पर कूदते हुए देखना बेहद दिल को छू लेने वाला था। मार्केटिंग हेड, आदित्य कुमार ने बताया कि कैसे ये उत्सव परियोजना धरा के तहत मलोया में काम करने वाले कुम्हारों सहित सभी के लिए खुशी का स्रोत रहे हैं, जिनके रचनात्मक हाथों ने इन दीयों और कई अन्य मिट्टी के उत्पादों को जीवंत किया।

Celebrated Diwali Festival with Divyang Children

यह पढ़ें: पंजाब यूनिवर्सिटी ने किया डीएवी कालेज के प्रिंसिपल मसले का पटाक्षेप

इस आयोजन ने इस उत्सव के मौसम में हमारी धरती माता के संबंध को भी चिह्नित किया क्योंकि कुम्हार समुदाय द्वारा बनाए गए ये दीये इस बात का प्रतीक हैं कि कैसे दीवाली की सच्ची भावना धरती माता से जुड़ी है और हमें हरित दीवाली मनाकर ग्रह को बचाने के लिए कैसे दृढ़ रहना चाहिए। परियोजना प्रमुखों समर्थ और मृदुल ने कहा कि मिट्टी आधारित उत्पाद हमारे ग्रह पर प्लास्टिक के बोझ को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं। तकनीकी प्रमुख इनायत और समर्थ की महासचिव श्रीमती पूजा ने कहा कि कुम्हार समुदाय के प्रति इनेक्टस के सदस्यों द्वारा किए गए प्रयासों और समर्थ में विशेष रूप से विकलांगों के इलाज के लिए उनका समर्पण सराहनीय है। पिछले कई वर्षों से ये दिव्यांग उनके एनेक्टस परिवार से कम नहीं है। इनेक्टस के सदस्यों को देखकर बच्चों के चेहरे पर खुशी की भावना देखी जा सकती है क्योंकि वे अपने दीवाली समारोह को विशेष बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। बाद में जलपान के साथ कार्यक्रम का समापन खुशी के साथ हुआ। टीम के अध्यक्ष प्रीत कंवल ने डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जगतार सिंह व पीयू के ही अन्य उच्च अधिकारियों को इस तरह की सामाजिक आउटरीच गतिविधियों को अंजाम देने के लिए टीम को उनके निरंतर और अमूल्य समर्थन के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया।