Earth tremors in Indonesia, 20 killed

Punjab CM
Punjab CM

इंडोनेशिया में कांपी धरती, 20 की मौत, 300 से ज्यादा घायल

earthquake

Earth tremors in Indonesia, 20 killed

Earth tremors in Indonesia, 20 killed : जकार्ता। सोमवार को इंडोनेशिया (Indonesia) में धरती ऐसी कांपी की तबाही मच गई। आज इंडोनेशिया में आए एक जबरदस्त भूकंप से 20 लोगों की मौत (Earthquake killed 20 people) हो गई। 300 से ज्यादा लोग घायल (More than 300 people injured) हैं। राजधानी जकार्ता समेत आसपास के इलाकों में लोग दहशत में बाहर निकल आए। इमारतों को खाली करवा दिया गया है। भूकंप की तीव्रता 5.6 (Earthquake intensity 5.6) आंकी गई है। बताया गया है कि भूकंप का एपी सेंटर जावा के सियांजुर (The epicenter of the earthquake was Cianjur in Java.) में था। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक ही अस्पताल में 20 लोगों की मौत हुई है। इससे आशंका जाहिर की जा रही है कि मरनेवालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

आसपास की इमारतें खाली कराई गईं

सोशल मीडिया पर लोग भूकंप के कुछ वीडियो भी शेयर कर रहे हैं। इनमें टूटी हुई इमारतें (Dilapidated buildings) , मलबा और क्षतिग्रस्त कारें नजर आ रही हैं। इंडोनेशिया के न्यूज चैनल मेट्रो टीवी को इमारत के पास मौजूद अधिकारी ने बताया कि अभी हम केवल इतना कह सकते हैं कि हमने एक महिला और एक बच्चे को बचाया है। एक की मौत हो गई। हम लोगों से अपील करते हैं कि वो फिलहाल अपनी इमारतों से बाहर रहें (stay out of buildings) , क्योंकि आफ्टर शॉक्स की आशंका है।

हर साल दुनिया में कई भूकंप आते हैं, लेकिन इनकी तीव्रता कम होती है। नेशनल अर्थक्वेक इंफोर्मेशन सेंटर हर साल करीब 20,000 भूकंप रिकॉर्ड करता है जिसमें से 100 भूकंप ऐसे होते हैं जिनसे नुकसान होता। भूकंप कुछ सेकेंड या कुछ मिनट तक रहता है, लेकिन अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा देर तक रहने वाला भूकंप 2004 में हिंद महासागर में आया था। यह भूकंप 10 मिनट तक रहा था।

ये भी पढ़े ...


​​​​​​​ये भी पढ़े ...

 

 

​​​​​​​ये भी पढ़े ...

​​​​​​​