घर पर सोफा या टेबल की मदद से करें ये वेट लॉस वर्कआउट
घर पर सोफा या टेबल की मदद से करें ये वेट लॉस वर्कआउट

घर पर सोफा या टेबल की मदद से करें ये वेट लॉस वर्कआउट

घर पर सोफा या टेबल की मदद से करें ये वेट लॉस वर्कआउट

नई दिल्ली: वजन बढ़ने के कारण न जाने कितनी बीमारियों का खतरा रहता है इसलिए अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको जिम जाने की जरूरत नहीं हैं, आप अपने घर पर ही रहकर घर में मौजूद फर्नीचर जैसे- सोफा, टेबल या कुर्सी की मदद से आसानी से वेट लॉस एक्सरसाइजेस करके खुद को फिट रख सकते हैं।

1. बेंच अप्स

बेंच अप्स एक्सरसाइज करने के लिए आप अपने घर में मौजूद सोफा या मजबूत टेबल की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा घर की सीढ़ियों पर भी इस वर्कआउट को किया जा सकता है।

कैसे करें बेंच अप्स?

- इसे करने के लिए आप बेंच, सोफा या सीढ़ी से लगभग 2 हाथ की दूरी पर खड़े हो जाएं। अब अपना बायां पैर ऊपर बेंच पर रखें और शरीर को ऊपर उठाएं। इसी बीच दाएं पैर को 90 डिग्री पर मोड़ते हुए नीचे लाएं और फिर जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं।

- इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को आगे की तरफ झुकाकर बेंच पर रखें और अपने दाएं पैर को पीछे ले जाएं, फिर वापस अपने पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। इस तरह आप कम से कम 10 बार दोनों पैरों से यह एक्सरसाइज करें।

2. नी-टू-नी ट्विस्ट

कैसे करें नी-टू-नी ट्विस्ट?

- इस एक्सरसाइज को करने के लिए सोफा/बेंच/टेबल पर थोड़ा आगे की तरफ बैठ जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच एक हाथ से ज्यादा का गैप रखें और अपने दोनों हाथों को सिर के पास रखें।

- अब दायां पैर उठाएं और इसके घुटनों से बांई कोहनी को टच करें फिर पैर जमीन पर रख दें। इसी तरह बायां पैर उठाएं और दाईं कोहनी को टच करें, फिर जमीन पर रख दें।

- इस तरह आप 15-20 बार कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज पेट की चर्बी घटाने के लिए अच्छी है।

3. बेंच डिप्स

कैसे करें बेंच डिप्स?

- इस एक्सरसाइज को करने के लिए बेंच या सोफे से उल्टी दिशा में मुंह करके खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को पीछे ले जाते हुए बेंच/सोफे पर रख लें।

- अब अपने पैरों को थोड़ा आगे ले जाएं और बेंच/सोफे के सहारे ही उठक-बैठक जैसा करें। इस एक्सरसाइज को बेंच डिप्स कहते हैं। यह वजन घटाने के लिए बहुत ही बेस्ट है क्योंकि इससे आपके आर्म्स, पेट और पैरों की मसल्स का अच्चा वर्कआउट हो जाता है। इसको आप जितनी बार आसानी से कर सकते हैं, जरूर करें।