Home » भारत » देश ने पार किया 10 करोड़ कोरोना जांच का आंकड़ा
देश ने पार किया 10 करोड़ कोरोना जांच का आंकड़ा
देश ने पार किया 10 करोड़ कोरोना जांच का आंकड़ा

देश ने पार किया 10 करोड़ कोरोना जांच का आंकड़ा

अब तक 68 लाख से ज्यादा मरीज हो चुके हैं रिकवर

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में पिछले कुछ दिनों से कमी आ रही है। जहां पहले 90 हजार से ज्यादा मामले रोज सामने आ रहे थे, वहीं अब यह मामले घटकर 60 हजार से नीचे हो गए हैं। इस बीच, देश में कोरोना की टेस्टिंग में भी तेजी आई है। देश में वीरवार को १० करोड़ कोरोना जांच का आंकड़ा पूरा कर लिया है। वहीं, रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 68 लाख से ज्यादा मरीज संक्रमण को मात देकर ठीक हो चुके हैं। बतादें कि पिछली एक करोड़ कोरोना की जांच के लिए महज नौ दिन का समय लगा है। वहीं, 8-9 करोड़ कोरोना जांच में आठ दिन का समय लगा था। आंकड़ों के अनुसार, देश में 6 जुलाई को एक करोड़ कोरोना की जांच हो चुकी थीं। इसके बाद, 2 अगस्त को दो करोड़ कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा पूरा हो गया। वहीं, 16 अगस्त को तीन करोड़ लोगों की कोरोना जांच हो चुकी थी, जबकि 28 अगस्त को चार करोड़ कोरोना जांच पूरी हुईं। 7 सितंबर को पांच करोड़ कोरोना जांच हुईं। वहीं, पांच अक्टूबर को आठ करोड़ जांचें पूरी हो गई थीं।

55 हजार आए नए मामले

भारत में कोविड-19 के रोजाना नए मामलों की संख्या लगातार चौथे दिन 60,000 से नीचे रही। पिछले 24 घंटों में 55,839 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमण के कुल मामले 77 लाख से अधिक हो गए, जबकि ठीक होने वाले लोगों की संख्या 68 लाख के पार हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 के 55,839 नए मामले सामने आने के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 77,06,946 तक पहुंच गयी, जबकि 702 और मौतें होने से देश में इस महामारी में मरने वालों की संख्या 1,16,616 तक पहुंच गई।

त्यौहारों के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का रखें ध्यान: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने त्यौहारों के दौरान उत्साह तथा उल्लास के बीच कोविड महामारी से संबंधित प्रोटोकॉल का ध्यान रखने की अपील की है। मोदी ने पूर्वी क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा कोलकाता में लगाये गये पंडाल का अनावरण करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए मास्क पहनने , सामाजिक दूरी बनाये रखने और अन्य एहतियाती उपायों का त्यौहारों की खुशियां मनाते समय विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत है जिससे कि कोरोना के संक्रमण पर अंकुश लगाया जा सके। यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री ने दुर्गा पूजा के दौरान बंगाली समुदाय के साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर देश के सामाजिक तथा आर्थिक विकास में बंगाल के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख किया।

कोरोना संक्रमित हुए सुशील कुमार मोदी

पटना। कोरोना संक्रमित पाए गए बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को बेहतर इलाज एवं देखभाल के लिए पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है। मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि जांच के बाद वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं । बाकी सब सामान्य है। पिछले दो दिनों से शरीर के तापमान में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह शुरू हुआ। बेहतर देखभाल और इलाज के लिए पटना में भर्ती कराये गये हैं। सिटी स्कैन में फेफड़े की स्थिति सामान्य है। बहुत जल्द चुनाव प्रचार के लिए लौटूंगा। उल्लेखनीय है कि बिहार के विधानसभा चुनाव में एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारकों में शामिल राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन और सांसद राजीव प्रताप रूडी तथा बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी अभी हाल ही में कोरोना संक्रमित हुए हैं। ये तीनों नेता फिलहाल आइसोलेशन में हैं।

 

Check Also

एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट।

एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन का आखिलरी दिन कल

application for NDA exam नई दिल्ली। एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel