पूर्व मेयरों का तिवारी पर हमला : विकास को लेकर झूठे प्रचार की खोली पोल

Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024

चंडीगढ़, 27 मई। Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी की विकास कार्यों को लेकर किए जा रहे झूठे प्रचार की चंडीगढ़ के पूर्व मेयरों ने पोल खोली।

मीडिया से बातचीत के दौरान मेयरों में प्रथम मेयर कमला शर्मा, केके आदिवाल, आशा जसवाल, सर्वजीत कौर, राजेश कालिया और पूनम शर्मा ने पिछले 10 सालों के दौरान किए गए विकास कार्यों के संबंध तिवारी द्वारा फैलाए जा रहे झूठ का पर्दाफाश किया। तिवारी लगातार झूठा प्रचार कर रहे हैं कि भाजपा सांसद किरण खेर ने चंडीगढ़ में कोई विकास कार्य नहीं कराया। पूर्व मेयरों की ओर से सुभाष चावला ने तिवारी के इस झूठ का करारा जवाब देते हुए कहा कि अगर तिवारी एक झूठ को एक हजार बोलेंगे तो वह सच नहीं हो जाता है। चावला ने खुलासा कि  "हम यहां उस आदमी को बेनकाब करने आए हैं, जिसने खुद अपने पूर्व निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुछ नहीं किया है। तिवारी इतना चालबाज है कि 2014 में लुधियाना से चुनाव लड़ने से बचने के लिए उसने खुद को अस्पताल में भर्ती कराया था।
 
उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में चंडीगढ़ ने चहुंमुखी प्रगति की है और प्रत्येक नागरिक के जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

वहीं पूर्व मेयर रविकांत शर्मा ने पिछले 10 सालों में शहर में कराए गए विकास कार्यों के पहलूओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि जब पूरा शहर सबसे चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा था, उस समय उनके सभी पार्षद और पार्टी कार्यकर्ता भयावह दिनों में भी लोगों की सेवा में लगे रहे। उन दिनों जरूरतमंदों को हर दिन 70000 भोजन के पैकेट प्रदान किए, क्योंकि पीएम मोदी ने निर्देश दिया था कि किसी को भी भूखा न रहने दें।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में विकास कभी नहीं रुका है और प्रत्येक मेयर ने इसके लिए योगदान दिया है। गांवों के लिए 102 करोड़ रुपये, कूड़े को अलग करना, मनीमाजरा में अंडरपास का निर्माण सहित अन्य विकास कार्य हैं, जिनसे शहर की दशा बदली है।

सुभाष चावला ने बताया कि अधिकांश कार्य केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किए गए हैं और एक सांसद इन परियोजनाओं को लाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पूर्व मेयरों ने मनीष तिवारी को चुनौती दी कि वह लुधियाना और आनंदपुर साहिब में किए गए कार्यों के लिए इसी तरह की सूची जारी करें।

 सुभाष चावला ने विकास कार्यों के बारे में विस्तार से बताया।
 
1. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इससे न केवल अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिली है, बल्कि शहर में यातायात भी व्यवस्थित हुआ है।

2. सभी स्ट्रीट लाइटों को एलईडी लाइटों से बदल दिया गया है। इससे बेहतर रोशनी मिली है और मासिक बिजली बिल भी एक करोड़ से 50 लाख तक कम हो गया है। कई नए स्कूल खोले गए हैं और कई को अपग्रेड किया गया है।

3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कई मौकों पर शहर का दौरा किया और 1200 पुलिस फ्लैट और यूटी सचिवालय की नई इमारत सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया था।

4. सेक्टर 48 में एक नया अस्पताल आया और एक सुसज्जित नया ट्रॉमा सेंटर काम करने लगा। गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर 16 में नई ओपीडी ने काम करना शुरू कर दिया।

5. कई नए सामुदायिक केंद्रों का नवीनीकरण किया गया और राम दरबार को एक नया केंद्र मिला।

6. नए मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स अस्तित्व में आए और कई नए बैडमिंटन हॉल भी काम करने लगे।

7. शहर का सिटी हार्ट सेक्टर 17 को मिला बिल्कुल नया लुक दिया गया है। यहां एक शहरी पार्क विकसित किया गया और हाई मास्ट लाइटें लगाई गईं। अद्वितीय डिज़ाइन वाला एक फव्वारा आगंतुकों के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण बन गया।

8. सेक्टर 17 को सेक्टर 16 से जोड़ने वाला एक खूबसूरत अंडरपास भी पिछले 10 वर्षों में विकसित किया गया था। यह अंडरपास एक आर्ट गैलरी और अचानक प्रदर्शन के लिए एक मंच के रूप में भी काम करता है।

9. सेक्टर 18 में इंडियन एयरफोर्स का एक हेरिटेज सेंटर भी बना।

10. डीसी कार्यालय के लिए नये भवन के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है।

11. कोर्ट के फैसले से ट्रिब्यून चौक पर फ्लाईओवर बनने का रास्ता साफ हो गया है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

12. चंडीगढ़ को पंजाब से 29 एमजीडी पानी मिल सका। इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं और इससे निकट भविष्य में पानी की समस्या नहीं होगी।

13. मनीमाजरा में चौबीसों घंटे पानी सप्लाई का पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है और जल्द ही यह प्रोजेक्ट पूरे शहर में लागू किया जाएगा।