लोकसभा चुनाव के जोश में साल दर साल घटती गई उमंग!

The enthusiasm for Lok Sabha elections is decreasing year by year!

The enthusiasm for Lok Sabha elections is decreasing year by year!

The enthusiasm for Lok Sabha elections is decreasing year by year!- चंडीगढ़ (आदित्य शर्मा)। चंडीगढ़ में 1 जून को लोकसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में हर राजनीतिक पार्टी की नजर सत्ता की सीट तक पहुंचने के लिए मतदाताओं के रूझान पर टिकी हुई है। मतदाताओं के विश्वास को जीतने के लिए हर कोई जी-तोड़ मेहनत कर रहा है। दूसरी तरफ अगर ये कहें कि जनगणना के आधार पर शहर की सिर्फ आधी जनसं या मतदान करेगी तो आप क्या कहेंगे। जी हां, यह सच भी है। देश के लोकतांत्रिक उत्सव यानी लोकसभा चुनाव के जोश में इस बार लोगों की उमंग में कमी आई है।

यह हम नहीं बल्कि चंडीगढ़ की जनगणना के वो आंकड़े बयान कर रहे हैं जिनमें पिछले दस सालों में ना सिर्फ युवा बल्कि हर उम्र के मतदाताओं की सं या पर इसका असर पड़ा है। पिछले दस सालों में दो लोकसभा चुनाव शहर में हो चुके हैं और अब की बार शहर की कुल 1296878 की आबादी के आधार पर आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो अनुमानित 18 वर्ष से अधिक ९६४५८३ यानी 74.38 फीसदी जनसं या में से ६४८९६४ निर्वाचक मतदाता मतदाताओं में से 67.28 फीसद रजिस्टर्ड मतदाता चुनाव में अपनी भागीदारी निभाएंगे।

अब जरा दस साल पहले आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो साल 2014 में शहर की कुल जनसंख्या 707665 थी जिनमें से 52.34 फीसद यानी ५८०७०० मतदाताओ में से 82 प्रतिशत योग्य मतदाताओं ने चुनाव में भागीदारी की थी। साल २०१९ में शहर की अनुमानित जनसं या 85७३४३ में से ६१९३३६ की मतदाता सूची बनी और इनमें से 72.२४ प्रतिशत लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया जबकि 2024 आते आते रजिस्टर्ड वोटरों की सं या 67.28 फीसद रह गई। बताया जा रहा है कि शहर में रजिस्टर्ड मतदाताओं की संख्या में कमी आने की वजह लोगों का स्थानांतरण भी हो सकता है, या कोरोना काल की त्रासदी भी इसका मुख्य कारण हो सकती है।

साल 2024 में क्या कहते हैं चुनावी आंकड़े

लोकसभा चुनाव में इस बार चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर 67.28 फीसद योग्य मतदाताओं की भागीदारी अहम होगी। चुनावी समिकरण अब की बार मतदाता आंकड़ों पर निर्भर करेंगे। जिला आयु समूह वार मतदाता सूची के आधार पर अनुमानित जनगणना आयु समूह में इस 18 से 19 वर्षीय आयु वर्ग के ५४३५१ युवाओं मेें से १४१४१ निर्वाचक युवाओं में से 1.47 प्रतिशत योग्य मतदाता हैं जबकि 20 से 29 आयु वर्ग की कुल २८०४३७ जनसं या में से १२४०४९ निर्वाचक मतदाता हैं जिनमें से 12.86 योग्य मतदाता हैं। इसी प्रकार 30 से 39 आयु वर्ग की कुल जनसंख्या २१८४५६ मेंं से १६३२८४ निर्वाचक मतदाता में 16.93 फीसद योग्य मतदाता हैं। वहीं, 40 से 49 वर्षीय आयु की कुल जनसं या १७१३६२ में से १३९३४७ निर्वाचक मदाताओं में 14.45 प्रतिशत योग्य मतदाता हैं। इसी तरह 50 से 59 वर्षीय की कुल जनसं या के १२९६३० लोगों मेंं से १०३२३२ निर्वाचक मतदाताओं में 10.70 फीसद योग्य मतदाता हैं। इसी तरह 60 से 69 वर्षीय ७१८१६ लोगों की बात करें तो उनमें में से ६२६५० निर्वाचक मतदाताओं में से 6.50 रजिस्टर्ड उम्मीदवार हैं। शहर में रह रहे 70 से 79 वर्षीय आयु वर्ग के २६३२४ लोगों में ३०३०९ निर्वाचक मतदाता में से 3.14 प्रतिशत रजिस्टर्ड मतदाता हैं। दूसरी तरफ 80 वर्ष से अधिक आयु की अनुमानित जनगणना के १२२०८ लोगों में 11952 निर्वाचक मतदाताओं में 1.24 प्रतिशत रजिस्टर्ड मतदाता चुनाव में भागीदार रहेंगे।