Punjab CM

लीज होल्ड प्रोपर्टी की कुल बनती लीज़ मनी को एकमुश्त लेकर प्रोपेर्टी फ्री करें प्रशासन----- कैलाश जैन

Lease Hold Property

Lease Hold Property

चंडीगढ़ 25 नवंबर 2022. Lease Hold Property: उद्योग व्यापार मंडल चंडीगढ़ ने  शहर में किसी भी लीज होल्ड प्रोपर्टी(lease hold property) पर कुल जितनी लीज़  मनी बनती है उसे एकमुश्त लेकर प्रोपर्टी को फ्री होल्ड(free hold property) किये जाने की मांग की है। 
उद्योग व्यपार मण्डल चंडीगढ़  के अध्यक्ष कैलाश चंद जैन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उक्त आशय की मांग की गई। बैठक में यूवीएम अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन के अलावा विरेंद्र गुलेरिया,  नरेश कुमार,  प्रेम कुमार लामोना,  विजयपाल चौधरी , महेंद्र बंसल,  नरेश जैन ,संदीप चौधरी , अशोक कपिला,  प्रदीप बंसल,  सुशील जैन सहित कई पदाधिकारी शामिल हुए ।

 बैठक के बाद यूवीएम अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन ने कहा कि 

शहर में जी भी प्रोपर्टी लीज़ होल्ड पर अलॉट की जाती है  उस पर प्रीमियम के अलावा  पहले 33 साल 2.5% उसके अगले 33 साल 3.75% तथा अगले 33 साल 5% प्रति वर्ष लीज मनी ली जाती है इस प्रकार प्रशासन प्रोपर्टी की कीमत के साथ साथ  अलॉटमेंट के  99 साल तक प्रॉपर्टी की लीज वसूल करेगा  ततपश्चात प्रोपर्टी फ्री होगी। इस बारे में  हम यह मांग करते है कि प्रशासन  इन 99 वर्षों में ली जाने वाली लीज मनी को एक बार मे ही ले कर मामला खत्म करे और प्रोपर्टी को फ्री होल्ड  करदे। प्रशासन को जो पैसा आगामी 99 सालो में किस्तो में मिलने वाला है उसको अलॉटी आज ही एक मुश्त देने को तैयार है, तो लीज मनी के पूरे  पैसे मिल जाने पर  प्रशासन की तरफ से भी  उस प्रोपर्टी को फ्री होल्ड कर दिया जाना चाहिए। ऐसा करने से प्रशासन को कोई रेवेन्यू लॉस नही होगा उल्टे जो पैसा उसे 100 सालो में किस्तो में मिलना था वह पैसा एक बार मे इकट्ठा मिल जाएगा जिस पर ब्याज भी मिलेगा इस प्रकार प्रशासन को तो फायदा ही होगा साथ ही साथ प्रोपर्टी मालिक को भी राहत मिलेगी।

कैलाश जैन ने प्रशासन से अनुरोध किया है कि यह फॉर्मूला हर प्रकार की प्रोपर्टी को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करने के लिए लागू किया जा सकता है। यूवीएम की तरफ से इस आशय का पत्र  चंडीगढ़ के  प्रशासक के अलावा  केंद्रीय गृह मंत्रालय तथा शहरी विकास मंत्रालय को भी भेज कर मांग की है कि शहर में  प्रोपर्टी खासकर कमर्शियल व इंडस्ट्रियल प्रोपर्टी को इस फॉर्मूले के तहत  लीज़ होल्ड से फ्री होल्ड किया जाए ।

यह पढ़ें: