Air Show On Chandigarh Sukhna Lake: चंडीगढ़ सुखना झील पर दिखेंगे एयरफोर्स के हैरतअंगेज करतब

Punjab CM

चंडीगढ़ सुखना झील पर दिखेंगे एयरफोर्स के हैरतअंगेज करतब, तमाम आधुनिक एयरक्राफ्ट की कलाबाजियां नहीं झपकने देंगी आंखें

Air Show On Chandigarh Sukhna Lake

Air Show On Chandigarh Sukhna Lake

Air Show On Chandigarh Sukhna Lake : चंडीगढ़ की सुखना झील पर 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस के मौके पर एयरफोर्स के 80 विभिन्न एयरक्राफ्ट करतब दिखायेंगे। समारोह दोपहर करीब 2.30 बजे से शुरू होगा और दो घंटे से ज्यादा वक्त तक चलेगा। इससे पहले सुबह के समय एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी एयरफोर्स स्टेशन पर होने जा रही परेड में शिरकत करेंगे। सुबह सवा दस बजे तक यह परेड चलेगी जिसमें एयरफोर्स की कांबेट यूनिफार्म का पैट्रन चेंज होगा। साधारण शब्दों में कहें तो डिजाइन बदला जाएगा। एयरफोर्स का मैकेनिकल सेक्शन भी अपनी स्किल का प्रदर्शन करेगा। यह कार्यक्रम ठीक 11 बजे समाप्त हो जाएगा।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु होंगी समारोह की मुख्य अतिथि

इसी दिन शाम को सुखना पर एयरशो के दौरान विभिन्न एयरक्राफट्स का डिस्पले होगा। यह दूसरी मर्तबा है जब चंडीगढ़ प्रशासन इस तरह का एयर शो करा रहा है। समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु भी बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहेंगी। इससे पहले 6 अक्टूबर को इसी शो की रिहर्सल होगी।

अलग अलग एयरक्राफ्टों की ताकत दिखेगी

सुबह के समय एनसाइन मेें 3 एमआई 17 वी 5 हेलीकॉप्टर अपने करतब दिखाएंगे। रुद्रा फार्मेशन के तहत 3 एएलएच एमके 4 हेलीकॉप्टर अपनी उड़ान भरेंगे। शाम को आकाशगंगा फार्मेशन के दौरान एन 32 से पैराट्रूपर्स करीब 8 हजार फीट की ऊंचाई से कूदेंगे। इसके बाद एमआई 17 वी 5 हेलीकॉप्टर से आग बुझाने का करतब दिखाया जाएगा। घातक फार्मेशन के तहत एमआई 17-4 हेलीकॉप्टर से कमांडो एक्शन कर हेलोकॉस्टिंग की जाएगी। चिनूक हेलीकॉप्टर मेनोएवरिंग करेंगे।

इस दौरान राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु के सामने हेलीकॉप्टर तिरंगे को लहरायेंगे। एनसाइन के तहत एमआई 17 हेलीकॉप्टर भी यही गतिविधि करेंगे। प्रांचल के तहत 3 लाइट कांबेट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) अपने करतब दिखायेंगे। तेजस में लाइट कांबेट एयरक्राफ्ट (एलसीए) अपना दम दिखायेंगे। जंबो में एक हेलीकॉप्टर हॉवर्ड मंडरायेगा। इसके बाद दो चिनूक आर्टलरी गन लेकर जाएंगे। एक्लव्य फार्मेशन में दो केएमआई 35 व दो अपाचे और दो एएलएच एमके 4 अपना प्रदर्शन करेंगे। मेहर फार्मेशन में एक डकोटा विमान दम दिखायेगा।

बिग बॉय फार्मेशन में एक 1 एल 76 और दो एएन 32 जो ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हैं प्रदर्शन करेंगे। वजरंग फार्मेशन में एक सी-130 और दो एएन 32 करतब दिखायेंगे। नेत्रा फार्मेशन में एक एईडब्लयू सी और दो एसएन 30 व दो मिग 29 अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। बादल फार्मेशन में 3 बाइसन व 3 मिग 29 प्रदर्शन करेंगे। शमशेर फार्मेशन में 5 जगुआर दम दिखायेंगे। वज्रा फार्मेशन में 3 एम 2000 व 3 राफेल दमखम दिखायेंगे।

इसी तरह सेखों फार्मेशन में एक राफेल, एक जगुआर, एक लाइट कांबेट एयरक्राफ्ट व एक मिराज करतब दिखायेंगे। त्रिशूल फार्मेशन में तीन एसयू 30 अपनी स्किल्स प्रदर्शित करेंगे। ग्लोब फार्मेशन में केसी 17 एवं सूर्यकिरण दम दिखायेंगे। वजरंग फार्मेशन के दौरान एक सी 130 प्रदर्शन करेंगे। ट्रांसफार्मर फार्मेशन के दौरान एक लाइट कांबेट हेलीकॉप्टर, एक एसयू 30 और एक राफेल प्रदर्शन करेंगे। सूर्यकिरण केे सनाय फार्मेशन होगा। इसके बाद अर्जन फार्मेशन के तहत एक राफेल वर्टिकल प्रदर्शन करेंगे।   

सात जोन में सुखना लेक एरिया को किया गया विभाजित

सुखना लेक एरिया को सात जोन में विभाजित किया गया है जहां अलग एंट्री होगी। प्रत्येक ज़ोन को 11 एलाइटिंग पॉइंट्स के साथ मैप किया गया है। प्रवेश पास की बुकिंग करते समय आम जनता के पास अपनी पसंद के एलाइटिंग पॉइंट चुनने का विकल्प होगा। एक मोबाइल नंबर से केवल दो व्यक्तियों के लिए प्रवेश पास बनाए जा सकते हैं। प्रत्येक प्रवेश पास को क्यूआर कोड के साथ कोडित किया गया है जो केवल वैध फोटो व आईडी कार्ड के साथ मान्य होगा। इसके अलावा प्रत्येक प्रवेश पास पर, जोन नंबर, एलाइटिंग पॉइंट और प्रवेश सीढ़ी को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा।

आम जनता को सलाह दी गई है कि वे अपने प्रवेश पास पर  चिन्हित जगह अनुसार अपने वाहन के साथ या बिना वाहन के पहुंचें। यहां सीटीयू बसें खड़ी की जाएंगी जो उन्हें उनके संबंधित जोन में ले जाएंगी। जनता को यह भी सलाह दी गई कि वे 6 और 8 तारीख को कोई भी खाद्य पदार्थ साथ न लाएं क्योंकि भोजन पक्षियों को आकर्षित करता है जो एयरशो में बाधा डाल सकते हैं।

रिपोर्ट - साजन शर्मा