1500 schools will be closed in Himachal from this session

हिमाचल में इसी सत्र से 1500 स्कूल होंगे बंद,आखिर क्या है इसकी वजह ?

1500 schools will be closed in Himachal

1500 schools will be closed in Himachal from this session

हिमाचल डेस्क - हिमाचल प्रदेश में सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है। बता दें कि नए शैक्षणिक सत्र से कम छात्र संख्या वाले करीब 1,500 सरकारी स्कूल बंद होने जा रहे हैं। स्कूलों में विद्यार्थियों की कम संख्या के चलते प्रदेश की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है। 10 से लेकर 25 छात्र संख्या वाले प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को बंद करने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। कैबिनेट की आगामी बैठक में इसको लेकर फैसला होगा। 

खबरें और भी हैं.... ऊना पुलिस भूली मानवता: परलोक सिधारी मां का समान लेने आए वेटे का काटा हैलमेट का चालान


अधिक छात्रों की संख्या वाले स्कूलों को मजबूत करना प्राथमिकता
काम संख्या वाले स्कूल जो बंद किए जा रहे हैं ,इन स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों, शिक्षकों व गैर शिक्षकों को साथ लगते स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।इसके अलावा स्कूलों के खाली भवनों को ग्राम पंचायतों, महिला मंडलों या युवक मंडलों को दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थियों की कम संख्या वाले स्कूलों को चलाने की जगह साथ लगते स्कूलों को मजबूत करना सरकार की प्राथमिकता है। 

खबरें और भी हैं....5 लीटर अवैध शराब के साथ महिला गिरफ्तार

आर्थिक तंगी की वजह से लिया फैसला 

ऐसे स्कूलों की प्रदेश भर में संख्या करीब 1,500 है। प्रदेश सरकार ने आर्थिक तंगी को देखते हुए इस प्रस्ताव को तैयार करवाया है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में ऐसे कई स्कूल हैं, जहां सिर्फ दो से चार विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए चार से पांच शिक्षक नियुक्त हैं। शिक्षा मंत्री के पास ऐसी कई शिकायतें पहुंची हैं। इन शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए 10 से 25 विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है। 
 

1500 schools will be closed in Himachal from this session