स्कॉटलैंड में दो भारतीय छात्रों की डूबने से मौत, दोस्तों के साथ ट्रैकिंग के दौरान बिगड़ा बैलेंस

Dundee University Student Found dead in Scotland

Dundee University Student Found dead in Scotland

लंदन। Dundee University Student Found dead in Scotland: ब्रिटेन के एक विश्वविद्यालय में पढ़ रहे भारत के दो छात्र स्कॉटलैंड के एक झरना घूमने गए थे, जहां डूबने से उनकी मौत हो गई।

स्कॉटलैंड पुलिस ने अभी तक दोनों छात्रों का नाम नहीं बताया है। हालां‍कि, यह जानकारी सामने आई है कि दोनों आंध्र प्रदेश के हैं और इनकी उम्र 20 साल और 26 साल बताई गई है। आज शुक्रवार को शवों का पोस्टमॉर्टम किया जाना है।

दोस्‍तों का एक ग्रुप गया था घूमने

यह घटना बुधवार रात पर्थशायर में ब्लेयर ऑफ एथोल के पास लिन ऑफ टुमेल में हुई। यहां दोस्तों का एक समूह घूमने के लिए आया था। इस दौरान उनमें से दो लोग पानी में गिर गए।

इसके बाद उनके दोस्तों ने आपातकालीन सेवा के लिए अलार्म बजाया, जिसके बाद स्कॉटिश फायर एंड रेस्क्यू सर्विस ने बचाव प्रयासों में सहायता के लिए नाव टीम और जहाजों को भेजा।

पुलिस स्कॉटलैंड के प्रवक्ता ने कहा,

बुधवार, 17 अप्रैल को शाम 7 बजे के आसपास, हमें ब्लेयर एथोल के पास लिन ऑफ तुम्मेल झरने के पानी में 22 और 26 साल की उम्र के दो लोगों की सूचना मिली थी।

रेस्‍क्यू के लिए आपातकालीन सेवा दल ने इलाके में खोज के बाद दो लोगों के शव पानी से बरामद किए। पूरी परिस्थितियों का पता लगाने के लिए पूछताछ जारी है। हालांकि घटनास्‍थल या आसपास कोई भी संदिग्ध परिस्थिति नहीं दिखी।

पुलिस ने कहा कि घटना की एक रिपोर्ट प्रोक्यूरेटर फिस्कल, स्कॉटलैंड की अभियोजन सेवा और मृत्यु जांच निकाय को सौंपी जाएगी।

भारतीय उच्चायोग ने हादसे पर जताया दुख

लंदन में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि आंध्र प्रदेश के दो छात्रों की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में डूबकर मृत्‍यु हो गई। एडिनबर्ग में भारत का महावाणिज्य दूतावास उनके परिवारों के संपर्क में है और एक वाणिज्य दूतावास अधिकारी ने एक छात्र के ब्रिटेन स्थित रिश्तेदार से भी मुलाकात की है।

डंडी विश्वविद्यालय (Dundee University) ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। उच्चायोग के एक बयान में कहा गया है कि पोस्टमॉर्टम 19 अप्रैल को होने की उम्मीद है और उसके बाद शवों को भारत वापस लाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

डंडी विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने कहा

यह एक दुखद दुर्घटना है, जिसने हम सभी को झकझोर कर रख दिया है और हमारी संवेदनाएं छात्रों के परिवारों और दोस्तों के साथ हैं। हम इस अत्यंत कठिन समय में उन परिवारों और दोस्तों को सहायता प्रदान कर रहे हैं।