इजराइल ने ईरान पर किया हमला; इजराइली मिसाइलों से थर्राए ईरानी इलाके, सैन्य ठिकानों को भी बनाया निशाना, बदला ले लिया

Israel Attack Iran By Missiles News Latest Update

Israel Attack Iran By Missiles News Latest Update

Israel Attack Iran: ईरान के हमले के बाद इजराइल चुप नहीं बैठा। इजराइल ने बदला लेते हुए ईरान पर जवाबी कार्रवाई की है। इजराइल ने ईरानी की राजधानी तेहरान के इस्फहान सहित कई ईरानी इलाकों में एयरस्ट्राइक करते हुए मिसाइलों से हमला किया है। इजराइली मिसाइलों के हमले के बाद ईरान में एक के बाद एक कई बड़े और तेज धमाके सुने गए। जिससे ईरानी इलाके थर्रा उठे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजराइली मिसाइलों से ईरानी सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया गया है। कहा जा रहा है कि, इजराइल ने ईरान के इस्फहान जैसे उस इलाके को हमले के लिए चुना। जहां ईरान के परमाणु ठिकाने हैं। हालांकि, ईरान का कहना है कि हमले में उसके परमाणु ठिकानों पर कोई आंच नहीं आई है। वहीं ईरान ने भी इजराइल के इस हमले के बाद चुप न बैठने की बात कही है।

ईरान पर इजराइली हमले का वीडियो

 

इजराइल के PM का बयान- हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार

ईरान के हमले के बाद ही इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह साफ कर दिया था कि इजराइल चुप नहीं बैठेगा। नेतन्याहू ने हाल ही में सहयोगी देशों की ओर से संयम बरतने की अपील को भी खारिज कर दिया था। नेतन्याहू का कहना था कि, उनका देश यह तय करेगा कि ईरान की ओर से किए गए हमलों का जवाब कैसे दिया जाए।

नेतन्याहू ने कहा था कि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं, हम अपने निर्णय स्वयं लेंगे। इजराइल अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेगा। इजराइल रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं। इजराइल मजबूत है। नेतन्याहू का यह भी कहना है कि, हमने एक स्पष्ट सिद्धांत निर्धारित किया है जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे। हम किसी भी खतरे से अपना बचाव करेंगे और ऐसा निष्ठापूर्वक और दृढ़ संकल्प के साथ करेंगे। वहीं अब इजराइल ने ईरान पर हमला कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं कि वो चुप नहीं बैठेगा।

इजराइल के हमले का जवाब देगा ईरान

इजराइल के हमले के बाद ईरान बौखला गया है। जाहिर है इजराइल पर जवाबी हमला करने से ईरान पीछे नहीं हटेगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान ने इज़रायल द्वारा ईरानी धरती पर किसी भी हमले का तीव्र और क्रूर जवाब देने का वादा किया है। ईरान आईआरजीसी का कहना है कि ईरान जवाबी हमले से इजराइली सैन्य ठिकानों और परमाणु स्थलों को निशाना बनाएगा। ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने इजराइल द्वारा ईरानी क्षेत्र के खिलाफ जवाबी हमले के बाद एक आपातकालीन बैठक बुलाई है।

मालूम रहे कि, इजराइल के इस संभावित हमले से पहले ही ईरान ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर इजराइल काउंटर अटैक करता है तो ईरान उसका मुंहतोड़ जवाब देगा। ईरान ने यह तक कहा था कि, इजराइल की भलाई इसी में है कि वह ईरान पर हमला करने की न सोचें। वहीं इजराइल के हमले को लेकर ईरान पहले ही अलर्ट पर था। ईरान का दावा है कि, उसने 99% इजराइली मिसाइलों को हवा में मार गिराया है। इजराइली मिसाइलें ईरान के अंदर कोई खास नुकसान नहीं पहुंचा पाई हैं।

ईरान ने सभी एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट किए

इजराइल के हमले को लेकर ईरान में सायरन बज रहे हैं। वहीं ईरानी इलाकों में ईरान ने अपने सभी एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट कर दिए हैं। जमीन पर आने से पहले हवा में ही इजराइली मिसाइलों को मार देने के लिए ईरानी मिसाइलें तैनात कर दी गईं हैं। वहीं इजराइली हमले के बाद ईरान में कई फ्लाइट्स डाइवर्ट की जा रहीं हैं, साथ ही कई फ्लाइट्स रद्द की जा रहीं हैं। सुरक्षा कारणों से एयरपोर्ट भी बंद कर दिए गए हैं।

13 अप्रैल की रात ईरान ने इजराइल पर किया था हमला

ईरान और इजराइल में लगातार आमने-सामने हैं। दोनों ही देश एक-दूसरे पर सीधे हमले की तैयारी कर रहे हैं। जहां ऐसे में एक बड़े युद्ध की आहट है। वहीं इस समय ईरान और इजराइल में तब हमले की कार्रवाई जारी है। जब 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी दूतावास पर हमला कर दिया था। जहां इसी हमले के जवाब में 13 अप्रैल की रात ईरान ने इजराइल पर पलटवार किया। ईरान की ओर से इजराइल पर 300 प्लस मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया गया। इस बीच इजराइल ने दावा किया था कि उसके एयर डिफेंस सिस्टम ने ईरान की ज़्यादातर मिसाइलों को हवा में नष्ट कर दिया था।