पीएम किसान योजना को लेकर आया यह बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी 12वीं किस्त
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना को लेकर आया यह बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी 12वीं किस्

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना को लेकर आया यह बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी 12वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप पीएम किसान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)  के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकार जल्द ही योजना के 12 वीं किस्त के पैसे जारी कर सकती है. कई मीडिया रिपोर्ट्स ने यह दावा किया है कि सरकार सितंबर के महीने में योजना के 12 वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है. इस किस्त का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा, जिन्होंने 31 अगस्त 2022 तक केवाईसी का काम नहीं निपटाया है. बता दें कि सरकार ने 31 अगस्त को केवाईसी कराने की डेडलाइन रखी थी.

कब तक आएंगे पैसे?

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme 12th Installment) पर जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने यह बताया है कि केवल उन किसानों के इस योजना का लाभ मिलेगा, जिन्होंने केवाईसी को पूरा किया है. सरकार जल्द ही इनके खाते में 12 वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने वाली है. यह उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार योजना के 2,000 रुपये किसानों के खातों में 5 सितंबर को  डाल सकती है. इसके साथ ही सरकार उन लोगों पर भी कार्रवाई करने वाली है, जो लोग अपात्र होते हुए भी इस योजना कता लाभ उठा रहे हैं. सरकार ऐसे मे लोगों से पुरानी किस्तों के पैसे रिकवर करने वाली है.

मोदी सरकार की बेहद महत्वकांक्षी योजना

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की बेहद महत्वकांक्षी योजना है. इसके देशभर में 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी है. इस योजने के जरिए सरकार हर साल करीब, सीमांत और छोटे किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. इन पैसों को Direct Benefit Transfer के जरिए किसानों के बैंक खाते में डाला जाता है. इन 6,000 रुपये को सरकार कुल 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है. वित्त वर्ष 2022-23 की पहली किस्त मई के महीने में जारी कर दी गई थी. अब 5 सितंबर तक उम्मीद जताई जा रही है कि योजना की 12 वीं किस्त भी सरकार द्वारा जारी कर दी जाएगी.

12 वीं किस्त का स्टेटस चेक करने का तरीका-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेट चेक (PM Kisan Scheme Status) करने के लिए आप इस योजना के पोर्टल pmkisan.gov.in पर विजिट करें. आगे बेनिफिशियरी स्‍टेटस को चुनें और अपना आधार, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें. आगे Get Data ऑप्शन पर क्लिक करके अपना स्टेटस चेक कर लें.