फैटी लीवर कम करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम
फैटी लीवर कम करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

फैटी लीवर कम करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

फैटी लीवर कम करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

नई दिल्ली। लिवर की कोशिकाओं में जब ज्यादा मात्रा में फैट इकट्ठा हो जाता है तब फैटी लिवर की प्रॉब्लम होती है। लिवर में थोड़ी-बहुत मात्रा में फैट का होना नॉर्मल है लेकिन जब ये फैट लीवर के वजन से 10 प्रतिशत ज्यादा हो जाए तो स्थिति खराब होने लगती है। इससे लिवर के काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। 

फैटी लिवर की वजहें

- ज्यादा शराब पीना

- फैमिली हिस्ट्री

- मोटापा

- वसा से भरपूर खानपान और मसालेदार भोजन

- ब्लड में फैट का लेवल ज्यादा होना

- डायबिटीज

- लंबे समय तक दवाइयों का सेवन

- वायरल हेपाटाइटिस

फैटी लिवर के घरेलू उपाय

1. हल्दी

हल्दी में एंटी- इंफ्लेमेटरी के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो लिवर सेल्स को डैमेज होने से बचाने में काफी मदद करती है।

2. ग्रीन टी

लिवर खराब होने पर इंसान को हर समय घबराहट महसूस होती है और उसे मतली आती रहती है, तो ऐसे में ग्रीन टी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. करेला

करेले का कड़वा स्वाद लिवर पर सकारात्मक असर डालता है। फैटी लिवर के लिए आप रोजाना एक या आधा कप करेले की सब्जी खाएं या जूस पिएं।

4. साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर और दूसरे न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। यह आसानी से पच भी जाता है। साबुत अनाज फैटी लीवर के नुकसान को रोकता है।

5. आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में एन्टीऑक्सिडेंट और विटामिन सी मौजूद होता है जो लीवर फंक्शन को दुरुस्त रखने का काम करता है। आंवले के सेवन से लिवर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है। इस वजह से लिवर के मरीजों को आंवला खाने की सलाह दी जाती है।

6. नारियल पानी

अगर आप फैटी लिवर की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है तो नारियल पानी का सेवन भी फायदेमंद साबित होगा। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट और हेपेटो प्रोटेक्टिव का गुण होता है है जो फैटी लिवर की समस्या दूर करने में बहुत ही प्रभावी है।