पित्रोदा की 'नस्लीय' टिप्पणियों के लिए कांग्रेस को दंडित करें: पीएम मोदी

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

(अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

राजमपेट (आंध्र प्रदेश) सैम पित्रोदा की 'नस्लीय' टिप्पणियों को शर्मनाक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों से कांग्रेस को ऐसी टिप्पणियों के लिए दंडित करने का आग्रह किया।

बुधवार की सुबह कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने एक साक्षात्कार के दौरान यह कहकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया कि पूर्व में रहने वाले भारतीय चीनी जैसे दिखते हैं, जबकि दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी जैसे दिखते हैं, जिसकी भाजपा ने तुरंत आलोचना की। अपने विवादास्पद बयानों के कारण आलोचनाओं का सामना कर रहे पित्रोदा ने बुधवार शाम को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

एनडीए के लोकसभा उम्मीदवारों के समर्थन में यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गांधी परिवार के करीबी पार्टी के एक शीर्ष नेता द्वारा की गई टिप्पणी के लिए कांग्रेस को बख्शा नहीं जाना चाहिए।

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस की मानसिकता देश को टुकड़ों में बांटते हुए देखने की है। उन्होंने कहा कि इसके नेता भारत को एक राष्ट्र के रूप में स्वीकार करने से इनकार करते हैं और यहां तक ​​कि देश को विभाजित करने की बात करते हैं।

Lok Sabha Election 2024

 उन्होंने कहा, "कांग्रेस के एक और बड़े नेता ने पार्टी की विभाजनकारी सोच को प्रदर्शित किया। वह गांधी परिवार के करीबी हैं और 'राजकुमार' के सबसे बड़े सलाहकार हैं।" "कांग्रेस को लगता है कि पूर्वोत्तर के लोग चीनी जैसे दिखते हैं। यह भी कहती है कि दक्षिण भारतीय अफ्रीकियों जैसे दिखते हैं," पीएम मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से पूछा कि क्या वे पित्रोदा की बात को स्वीकार करते हैं। प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन से भी पूछा कि क्या वे तमिल गौरव और तमिल लोगों के लिए कांग्रेस से अपने संबंध तोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को लगता है कि पश्चिमी भारत के लोग अरबों जैसे हैं, उन्होंने पूछा कि क्या यह उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र के लोगों को स्वीकार्य है। उन्होंने उपस्थित लोगों से पूछा, "कांग्रेस ने सत्ता के लिए भारत को विभाजित किया और अब यह भारतीयों पर नस्लीय टिप्पणी करने के स्तर तक गिर गई है। कांग्रेस को क्या हो गया है?" पीएम मोदी ने यह भी दावा किया कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कांग्रेस के नेताओं के आत्मसमर्पण के बाद वे घबरा गए हैं।  प्रधानमंत्री ने कहा कि वह राष्ट्र निर्माण के मिशन पर हैं और देश को आगे ले जाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश को रिवर्स गियर में ले जाना चाहती है। उन्होंने कहा, "कांग्रेस पिछले 10 सालों में किए गए सभी बड़े कामों को खत्म करने की लगातार धमकी दे रही है। वह अनुच्छेद 370 को वापस लाना चाहती है, सीएए को खत्म करना चाहती है, गरीबों को मुफ्त राशन और मुफ्त चिकित्सा बंद करना चाहती है और राम मंदिर पर ताला लगाना चाहती है।" आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है। उन्होंने कहा, "लोगों ने बड़ी उम्मीदों के साथ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को सत्ता में लाया, लेकिन इसने आपको धोखा दिया। इसने गरीबों के लिए काम नहीं किया, बल्कि माफियाओं को पैदा किया। इसके मंत्री 'राउडी राज' चला रहे हैं, जिसे हर कोई देख सकता है।" प्रधानमंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि अन्नामैया बांध को तोड़ने और 25-30 गांवों को नुकसान पहुंचाने वाले रेत माफिया को वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने बढ़ावा दिया था। "रायलसीमा में कोई विकास, सिंचाई सुविधा या उद्योग नहीं है।  किसान परेशान हैं और युवाओं को काम के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ रहा है। आंध्र प्रदेश में स्थिति बदलने के लिए लोगों को डबल इंजन वाली सरकार के लिए वोट करना चाहिए," उन्होंने कहा।

राजमपेट लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री एन. किरण कुमार रेड्डी, टीडीपी महासचिव नारा लोकेश और जन सेना नेता नागा बाबू समेत अन्य लोग बैठक में मौजूद थे।