मोदी की तस्वीर न होना यह साबित करता है कि वादे पूरे नहीं किए जा सकते : मु,मंत्री जगन

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

टीडीपी गठबंधन घोषणापत्र की विफलता पर कटाक्ष किया 

( अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

विजयवाड़ा : Lok Sabha Election 2024: (आंध्र प्रदेश) कोंडापी, प्रकाशम जिला टीडीपी गठबंधन घोषणापत्र विफलता पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने पिलेरू में प्रचार के दौरान कहा, "2014 के घोषणापत्र में, मोदी और दत्तक पुत्र (पवन कल्याण) के साथ चंद्रबाबू की तस्वीर प्रदर्शित की गई थी और हस्ताक्षरित पुस्तिका राज्य के हर घर में भेजी गई थी। लेकिन 2024 के घोषणापत्र का अनावरण करने से पहले, भाजपा मुख्यालय ने उन्हें प्रधानमंत्री की तस्वीर का उपयोग न करने के लिए सूचित किया। यह घटना साबित करती है कि उनके वादे पूरे नहीं किए जा सकते और भाजपा इससे सहमत नहीं है।"

सीएम जगन ने कहा कि पेंशन के वितरण में सरकार की मुश्किलें बोगस बाबू (चंद्रबाबू नायडू) की शिकायत के कारण थीं, जो प्रकाशम जिले के कोंडापी में तंगुतुर के पास दिन की अपनी पहली चुनाव प्रचार सभा के दौरान की गई थी।

 मुख्यमंत्री जगन ने म्यदुकुर में एक अन्य बैठक में भाग लिया, जहां उन्होंने लोगों से टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू की फर्जी रिपोर्ट और वाईएसआरसीपी की प्रगति रिपोर्ट की तुलना करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा, "एक नेता पर लोगों को भरोसा होना चाहिए और उसे अपने वादों पर भरोसा होना चाहिए। मैं पिछले 58 महीनों में वादों को पूरा करके यहां खड़ा हूं। लेकिन दूसरी ओर, एक व्यक्ति जो 14 साल तक मुख्यमंत्री रहा, उसके पास गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली एक भी योजना याद रखने लायक नहीं है।"

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि आगामी चुनाव सांसदों और विधायकों को चुनने के लिए नहीं बल्कि अगले पांच वर्षों तक गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली कल्याणकारी योजनाओं को जारी रखने के लिए है।

मुख्यमंत्री जगन ने कहा, "चंद्रबाबू अक्सर घोषणा करते हैं, 'अगर आपको नौकरी चाहिए, तो बाबू को वोट दें।' लेकिन अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने केवल 32,000 नौकरियां पैदा कीं।"

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से राज्य में 4 लाख सरकारी नौकरियां पैदा हुईं, लेकिन 2019 से वाईएसआरसीपी ने विभिन्न सरकारी संस्थानों में 2.31 लाख और नौकरियां जोड़ी हैं।

 कृषि क्षेत्र में चंद्रबाबू की फर्जी रिपोर्ट पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "चंद्रबाबू ने वादा किया था कि सत्ता संभालने के बाद उनका पहला हस्ताक्षर 87,612 करोड़ रुपये के कृषि ऋण को माफ करने के अलावा फसल बीमा, किसानों के लिए इनपुट सब्सिडी आदि होगा।"

मुख्यमंत्री जगन ने पूछा, "क्या आप (चंद्रबाबू) किसानों पर बशीरबाग में गोलीबारी के लिए जिम्मेदार नहीं थे, जो बिजली दरों में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे?" उन्होंने कहा कि पिछले 58 महीनों में वाईएसआरसीपी ने विभिन्न योजनाओं के साथ किसानों के लिए कल्याण प्रदान किया है।

चंद्रबाबू नायडू की फर्जी रिपोर्ट की तुलना करते हुए, सीएम जगन ने सचिवालयम की स्थापना, 12,000 ग्राम/वार्ड क्लीनिक, 12,000 रायथु भरोसा केंद्र, फाइबरग्रिड, डिजिटल लाइब्रेरी, सरकारी स्कूलों और अस्पतालों का जीर्णोद्धार, 17 नए मेडिकल कॉलेज और राज्य में एमएसएमई को समर्थन जैसी मौजूदा सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

Lok Sabha Election 2024

 मुख्यमंत्री जगन ने कहा, "हमारी सरकार रायथु भरोसा, चेयुथा, कापू नेस्थम, ईबीसी नेस्थम, आसरा, सुन्ना वड्डी, वाहना मित्रा, नेथन्ना नेस्थम, मत्स्यकारा भरोसा, जगन्ना थोडु, जगन्ना चेदोडु और लॉ नेस्थम जैसी पहलों के माध्यम से स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर घर में हर परिवार को कल्याण का लाभ मिलना चाहिए।" मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि चंद्रबाबू ने बैंक में गिरवी रखे सोने को वापस लाने का वादा किया था, लेकिन इसके बजाय उसे नीलाम कर दिया। सीएम जगन ने कहा, "इसके अलावा, यह चंद्रबाबू ही थे जिन्होंने किसानों की जांच के लिए विशेष पुलिस स्टेशन और विशेष अदालतें स्थापित कीं।" म्यदुकुर में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जगन ने कहा, "हमारी सरकार ने डीबीटी के माध्यम से 2.70 लाख करोड़ रुपये वितरित किए, घोषणापत्र में किए गए 99% वादों को लागू किया, बिना किसी भेदभाव के घर-घर नागरिक सेवाएं पहुंचाईं और सामाजिक न्याय के लिए काम किया।"
उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में एक तरफ जगन और दूसरी तरफ चंद्रबाबू अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ होंगे। सीएम जगन ने कहा, "चुनाव में जगन की जीत का मतलब है कि दो और कदम आगे बढ़ते हुए इन क्रांतिकारी बदलावों को जारी रखना। अगर आप चंद्रबाबू को वोट देते हैं, तो इसका मतलब होगा कि सभी योजनाएं खत्म हो जाएंगी।" सीएम जगन ने आगे कहा, "चंद्रबाबू, जिन्होंने हाल ही में 75 साल की उम्र पार की है, उनका इतिहास झूठ और विश्वासघात से भरा है, इन दशकों में उन्हें कोई पछतावा नहीं है। जब मैं हमारी सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की सूची पढ़ता हूं, तो वे गुस्सा हो जाते हैं।" मौजूदा प्रशासन की सरकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "हम 3000 रुपये पेंशन के रूप में वितरित कर रहे हैं, जो राज्य या देश में कहीं भी नहीं हुआ है, अंग्रेजी माध्यम और बायजू की सामग्री के साथ स्कूलों में क्रांति ला दी है, TOEFL कक्षाएं, CBSE से IB तक का सफर, टैब, द्विभाषी पाठ्यपुस्तकें, डिजिटल कक्षाएँ आदि।"  सीएम जगन ने वाईएसआरसीपी द्वारा लागू की गई महिला सशक्तिकरण योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा, "माताओं को अपने बच्चों को स्कूल भेजने में मदद करने के लिए अम्मावोडी योजना, वाईएसआर सुन्नवड्डी, महिलाओं के नाम पर 31 लाख घरों का पंजीकरण (22 लाख घर निर्माणाधीन हैं), महिलाओं की सुरक्षा के लिए गांव में महिला पुलिस, दिशा ऐप।" 

मुख्यमंत्री जगन ने कलिकरी में पिलेरू के पास लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "चूंकि चुनाव नजदीक हैं, चंद्रबाबू वाईएसआरसीपी द्वारा शुरू की गई योजनाओं की नकल कर रहे हैं और केवल राशि बढ़ाने का वादा कर रहे हैं। यह टीडीपी का सबसे निचला स्तर है।"

"हालांकि हमने किसानों की मदद के लिए 12,500 रुपये यानी 4 साल के लिए 50,000 रुपये देने का वादा किया था, सत्ता संभालने के बाद, हमने राशि बढ़ाकर 13,500 रुपये कर दी, यानी 5 साल के लिए प्रति किसान कुल 67,500 रुपये। लेकिन अब हम राशि बढ़ाकर 10,000 रुपये कर रहे हैं।  मुख्यमंत्री जगन ने कहा कि किसानों की मदद के लिए अगले 5 सालों तक हर साल 16,500 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने चंद्रबाबू नायडू के असफल वादों जैसे कि 14,205 करोड़ रुपये के DWCRA ऋण माफी के बारे में भी बताया। सीएम जगन ने कहा, "लेकिन हमारे कल्याणकारी उपायों के माध्यम से SHG का समर्थन करते हुए उनके 99.8% ऋण माफ किए गए, जो पूरे देश के लिए एक मिसाल है।" "चंद्रबाबू ने अक्टूबर 2016 से शून्य-ब्याज ऋण हटा दिए, और यह दर्शाता है कि उन्होंने अपने 2014-19 के कार्यकाल के दौरान महिलाओं के कल्याण को कैसे संभाला। 2014 में, CBN के घोषणापत्र में परिवार में पैदा होने वाली प्रत्येक बालिका के लिए 25,000 रुपये और गर्भवती महिलाओं के लिए 10,000 रुपये देने का वादा किया गया था, लेकिन कुछ भी नहीं हुआ," सीएम जगन ने कहा।