Satpal Singh Satti listened to public problems
Satpal-Satti

Satpal Singh Satti listened to public problems

सतपाल सिंह सत्ती ने  ‘एक दिन एक गांव’ कार्यक्रम के तहत फतेहपुर में सुनीं जन-समस्याएं

ग्राम पंचायत फतेहपुर की राजकीय माध्यमिक पाठशाला में बनेंगे तीन कमरे

अर्थ प्रकाश/अग्रवाल 

ऊना। छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने सोमवार को ग्राम पंचायत फतेहपुर की राजकीय माध्यमिक पाठशाला में 12.75 लाख रुपये से निर्मित होने वाले तीन कमरों का भूमिपूजन किया। उन्होंने बताया कि इसमें से 6.20 लाख रुपये की प्रथम राशि प्राप्त हो चुकी है। इस मौके पर उन्होंने एक दिन एक गांव कार्यक्रम के अंतर्गत जन समस्याएं भी सुनीं।  इस अवसर पर अपने संबोधन में सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को सुखद व अनुकूल वातावरण प्रदान करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं। जरुरत के अनुसार स्कूलों में भवनों व अतिरिक्त कमरों का निर्माण, मरम्मत कार्य, खेल मैदानों का निर्माण के साथ-साथ खेल सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में मरम्मत व सुधारीकरण कार्यों के लिए 91 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है। 

सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में ऊना विधानसभा विकास का मॉडल बनने की राह में दिन-प्रतिदिन अग्रसर है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्य प्रगति पर हैं। फतेहपुर में वार्ड नंबर 3 में 5.50 लाख रुपये से पंप हाउस तक रास्ते का निर्माण, वार्ड नंबर 3, 4 व 5 में 7 लाख रुपये से पेयजल का पाइपलाईन बिछाई गई है, जबकि वार्ड नंबर 5 में 6.50 लाख रुपये की राशि से पुली का निर्माण किया गया है।  उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, नंगड़ां में 18.50 लाख रुपये से परीक्षा हॉल का निर्माण किया गया है, छह लाख लागत के खो-खो के मैट प्रदान किए गए हैं जबकि 5 लाख रुपये से बास्केटबाल ग्राउंड का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इसके अलावा प्राथमिक पाठशाला में 12 लाख रुपये की लागत से 3 कमरों का निर्माण प्रगति पर है।

सत्ती ने बताया कि रायपुर रेलवे क्रॉसिंग से फतेहपुर तक रास्ते को 2.18 करोड़ से अपग्रेड किया गया है। खानपुर में शमशान घाट तक के मार्ग को 90 लाख रुपये से सीमेंट-कंक्रीट से पक्का किया गया है। उन्होंने बताया कि बडैहर-सासन-लमलेहड़ा-पेखूबेला सडक़ के सुधार और डबल करने पर 5.73 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा ऊना-संतोषगढ़ रोड वाया रामपुर, पेखूबला नंगड़ां के सुधारीकरण पर 11.68 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। ऊना-अजौली सडक़ से चड़तगढ़ उपरली संपर्क सडक़ को 2.18 करोड़ रुपए से अपग्रेड किया गया है। उन्होने बताया कि नंगड़ां और आसपास के क्षेत्र की सुविधा के लिए आने वाले समय में 1 करोड़ से पीएचएसी बत्तनाई जाएगी जिसके लिए जगह फाईनल हो चुकी है। उन्होंने बताया कि ऊना विधानसभा क्षेत्र में मैडिकल कॉलेज खोलने के प्रयास भी तेज किए जाएंगे। सतपाल सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पैन्शन के क्षेत्र में ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। सरकार द्वारा आरंभ में बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पैन्शन प्राप्त करने की आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया था। इस योजना से अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष से बिना आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पैन्शन का लाभ लेने के लिए आयु को 70 वर्ष से घटाकर अब 60 वर्ष कर दिया गया है। 

ये रहे मौके पर मौजूद

इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, खादी बोर्ड के निदेशक सागरदत्त भारद्वाज, शिक्षा उपनिदेशक देवेन्द्र चंदेल, किसान मोर्चा मंडल महामंत्री नवदीप ठाकुर, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष जगतार सिंह, फतेहपुर के प्रधान विजय कुमार व उपप्रधान इकबाल सिंह, नंगड़ां की पूर्व प्रधान कमला देवी, रावमापा नंगड़ां की प्रधानाचार्य अंजना मल्होत्रा, हैड टीचर उदयपुर सरेश सैणी, एसएमसी प्रधान अशोक, रविन्द्र कुमार, करण राणा, दीपक कुमार, पिंकी राणा, कृष्ण राणा, रमेश राणा, अवतार सिंह, रमन सहोड़ व हरमेश प्रभाकर सहित अन्य उपस्थित रहे।