हमारी सरकार व्यापारियों व कारोबारियों के सहियोग से बनाएगी नई औद्योगित नीति: भगवंत मान

Punjab CM

हमारी सरकार व्यापारियों व कारोबारियों के सहियोग से बनाएगी नई औद्योगित नीति: भगवंत मान

हमारी सरकार व्यापारियों व कारोबारियों के सहियोग से बनाएगी नई औद्योगित नीति: भगवंत मान

हमारी सरकार व्यापारियों व कारोबारियों के सहियोग से बनाएगी नई औद्योगित नीति: भगवंत मान

-धुरी में बनेगा मुख्यमंत्री कार्यालाय, मेडिकल और औनद्याोगि हब के रूप में करेंगे विकसित:भगवंत मान
 
-टाटा सहित जापान और जर्मनी की कंपनियां  पंजाब में उद्योग स्थापति करने के लिए तैयार: भगवंत मान
 
-मंडी गोबिंदगढ़ ,राजपुरा,फिल्लौर,धारीवाल को बनाएंगे औद्योगित केंद्र:भगवंत मान

-मुख्यमंत्री ने धुरी में कारोबारियों और व्यापारियों को किया संबोधित

संगरूर , 20 जून 


मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब एक कृषि प्रधान राज्य है लेकिन उद्योगों के बिना राज्य का विकास नहीं हो सकता। उद्योग स्थापित करने के लिए उद्यमियों के पास अच्छा वातावरण होना आवश्यक है। इसलिए पंजाब सरकार उद्योगपतियों के साथ मिलकर नई औद्योगिक नीति बनाएगी। 

सोमवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान धुरी में व्यापरियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उनके  साथ पंजाब सरकार के मंत्री कुलदीप धालीवाल भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में व्यापारी व उद्योगपतियों को सीएलयू व प्रदूषण प्रमाण पत्र की मंजूरी के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। आप सरकार ई-गवर्नेंस को बढ़वा दे रही है। जल्द ही सिंगल विंडो पोर्टल लांच किया जाएगा ताकि किसी भी तरह के सरकारी दस्तावेज की मंजूरी आनलाइन मिल सके।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि टाटा कंपनी पंजाब में पराली से बिजली बनाने के लिए प्लांट लगाना चाहती है। जापान की जर्मन की कंपनियों के प्रतिनिधि भी राज्य में उद्योग लगाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक शहर मंडी गोबिंदगढ़ को पुनर्जीवित किया जाएगा। अन्य औद्योगिक शहर राजपुरा, फिल्लौर, धारीवाल को भी पून: सुर्जित किया जाएगा।


मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घोषणा की और कहा कि धूरी में मुख्यमंत्री कार्यालय स्थापित किया जाएगा जिसमें विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठेंगे। लोगों को काम कराने के लिए चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि धूरी को विकास का हब बनाया जाएगा क्योंकि धुरी में रेलवे लिंक है और दिल्ली के लिए हाईवे भी बन गया है। यहां उद्योग स्थापित किए जाएंगे और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कार्यालय भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि उद्योग विकसित होने से युवाओं को रोजगार  मिलेगा रोजगार मिलने से उनका मन नहीं भटकेगा।

मुख्यमंत्री ने एलान किया की संगरूर को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। सरकार ने गुरुद्वारा अंगीठा साहिब के पास 25 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। यहां  देश का सबसे आधुनिक मैडिकल कॉलेज ​बनाया जाएगा। संगरूर और धुरी के सभी सरकारी अस्पतालों को अपग्रेड किया जाएगा। खेलो इंडिया के तहत धुरी में एक शानदार स्टेडियम बनाया जाएगा, जहां खिलाड़ियों और सेना में भर्ती होने वाले नौजवानों को उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। धूरी में अंडरब्रिज व पानी की समस्या का भी समाधान होगा

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कांग्रेस,अकाली दल बादल,भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल अमृतसर की भी जमकर आलोचना की। उन्होंने कहा कि कुछ भ्रष्ट कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल हो गए और कुछ जेल में है। बाकी बचे कुछ कांग्रेसी गिरफ्तारी से बचने के लिए हाईकोर्ट की ओर भाग रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुखबीर बादल 25  साल शासन करने की बात करते थे लेकिन उनके उम्मीदवार के पोस्टरों से बादल परिवार ही गायब है। जबकि कुछ अन्य उम्मीदवार केवल रिकॉर्ड बनाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी लोगो की पार्टी है और लगातार  जनता के ​हित में फैसले  रही है । उन्होंने व्यापारियों और उद्योगपतियों से आप उम्मीदवार गुरमेल सिंह को भारी मतों से जीत दिलाकर संसद भेजने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया और कहा कि पहले भाजपा की मोदी सरकार नोटबंदी, सीएए,कषि बिल लेकर आई जिसका पूरे देश में विरोध हुआ।अब अग्निपथ योजना से सेना में भर्ती होने की चाह रखने वाला देश का युवा खुद को ठगा महसूस कर रहा है और इस योजना का विरोध कर रहा है। आलम यह है कि बीजेपी जब कानून बनाती है तो पहले कर्फ्यू लगाना पड़ता है। मान ने कहा कि भाजपा के पास बड़े कॉरपोरेट हैं लेकिन आप छोटे व्यापारी, उद्योगपति, किसान, मजदूरों की सरकार है। हमारी सरकार पंजाब को फिर से रंगला पंजाब बनाएगी।