अब ऑन लाइन भी करवा पाएंगे पीएसईबी से दस्तावेज
अब ऑन लाइन भी करवा पाएंगे पीएसईबी से दस्तावेज

अब ऑन लाइन भी करवा पाएंगे पीएसईबी से दस्तावेज

अब ऑन लाइन भी करवा पाएंगे पीएसईबी से दस्तावेज

पीएसईबी ने नई सुविधा शुरू की,  पूरे पंजाब के लोगों का होगा फायदा


मोहाली। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) सटिफिकेट की वेरीफिकेशन करवाने संंबंधी सुविधा ऑन लाइन दी। इसके लिए बोर्ड की तरफ से एक एप लांच की गई। जहां पर ही वह फीस व दस्तावेज जमा करवाने होंगे। इसके बाद द्वारा बोर्ड द्वारा ऑन लाइन ही अपनी रिपोर्ट भेज दी जाएगी। बोर्ड की सचिव स्वाति टिवाना ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि बोर्ड की को‌शिश लोगों को ऑन लाइन ही सारी सुविधाएं मुहैया करवाने की है, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।देश के किसी भी सरकारी संस्थान में व्यक्ति की नौकरी लगने पर संबंधित विभाग द्वारा मुलाजिम की शैक्षणिक योग्यता से जुड़े दस्तावेजों की वेरीफिकेशन करवाई जाती थी।

ऐसे में पीएसईबी में हर महीने दो हजार से भी अधिक दस्तावेज इस संबंधी पहुंचते हैं। इसी काम को आसान बनाने के लिए अब एप और वेबसाइट तैयार की गई। इसे eservices.punjab.gov.in को नाम दिया गया। जहां पर यह सारी प्रक्रिया आसानी से पूरी हो पाएगी। इतना ही नहीं संंब‌ंधित विभाग अपने दस्तावेजों की रिपोर्ट तक चैक कर पाएंगे । इतना ही नहीं इस काम के लिए बकायदा एक ब्रांच तक तैयार की गई।

जो कि रिकॉर्ड की वेरीफिकेशन के बाद फर्जी पाए जाने वाले दस्तावेजों को अपने रिकॉर्ड में ब्लैक लिस्ट करने के साथ ही संबंधित विभाग को सूचित करती है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) में एक जनवरी से लेकर अब तक हुए दस्तावेजों की वेरीफिकेशन में नौ केस बोगस पाए गए हैं। बोगस केसों के बारे में बनती कार्रवाई करने के लिए संबंधित विभाग को सूचित कर दिया है। भविष्य में कोई इस प्रकार का केस सामने आएगा। उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।