मोहम्मद फुरकान खान बने एनजेडसीसी, पटियाला के नये निदेशक
मोहम्मद फुरकान खान बने एनजेडसीसी

मोहम्मद फुरकान खान बने एनजेडसीसी, पटियाला के नये निदेशक

मोहम्मद फुरकान खान बने एनजेडसीसी, पटियाला के नये निदेशक

चंडीगढ़, 13 जून, 2022: पंजाब के राज्यपाल और प्रशासक, यू.टी., चंडीगढ़, श्री बनवारीलाल पुरोहित ने आज श्री मोहम्मद फुरकान खान को उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनजेडसीसी), पटियाला का निदेशक नियुक्त किया।

नियुक्ति पत्र सौंपते हुए श्री पुरोहित, जो उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला के अध्यक्ष भी हैं, ने फुरकान खान को ‘‘लोगों की सांस्कृतिक विरासत संबंधी जागरूकता को बढ़ाने और समृद्ध करने के लिए ईमानदार और प्रतिबद्ध प्रयास करने’’ के लिए कहा।

उन्होंने नवनियुक्त निदेशक को ऐसे कार्यक्रम तैयार करने के लिए कहा जो भारत की सांस्कृतिक विरासत से संबंधित मामलों पर रचनात्मक सांस्कृतिक संचार के माध्यम से क्षेत्र के युवाओं को आपस में और देश के बाकी हिस्सों के युवाओं के साथ जोड़ सकें और उन्हें प्रोत्साहित कर सकें। उन्होंने उनसे क्षेत्रीय कलाओं के संरक्षण, प्रचार और प्रस्तुतिकरण की दिशा में काम करने के लिए भी कहा।

गौरतलब है कि यह नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए अल्पकालिक आधार पर की गई है।

उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला भारतीय संस्कृति की प्राचीन जड़ों को मजबूत करने तथा समग्र राष्ट्रीय संस्कृति को विकसित और समृद्ध करने के लिए देश में स्थापित आठ सांस्कृतिक केंद्रों में से एक है। इस सांस्कृतिक केन्द्र के अधीन जम्मू और कश्मीर, केंद्र शासित प्रदेश (लद्दाख), पंजाब, हिमाचल प्रदेश, केंद्र शासित प्रदेश (चंडीगढ़), उत्तराखंड, हरियाणा और राजस्थान के क्षेत्र शामिल हैं।