The One Sports: भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने शुरू की अपनी खेल अकादमी, नाम रखा 'डा वन स्पोर्ट्स'
The One Sports: भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने शुरू की अपनी खेल अकादमी

The One Sports: भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने शुरू की अपनी खेल अकादमी, नाम रखा 'डा वन स्पोर्ट्स'

The One Sports: भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने शुरू की अपनी खेल अकादमी, नाम रखा 'डा वन स्पोर्ट्स'

नई दिल्ली: The One Sports: जिम्बाब्वे दौरे पर भारत की कप्तानी करने वाले अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अब नए अंदाज में भी जल्द नजर आएंगे. 35 साल के हो चुके शिखर धवन सिर्फ वनडे में ही टीम इंडिया में नजर आते हैं. उन्हें टी20 और टेस्ट टीम में अब मौके नहीं मिलते. 

इस बीच शिखर धवन ने अपनी स्पोर्ट्स एकेडमी शुरू करने का फैसला किया है. क्रिकेट खेलने के साथ साथ धवन इस अकादमी के निदेशक के रूप में भी नजर आएंगे. उन्होंने शुक्रवार को ‘डा वन’ स्पोर्ट्स नाम से अपनी खेल शिक्षा और प्रशिक्षण संगठन की शुरुआत की. 

The One Sports: शिखर धवन ने शुरू की स्पोर्ट्स एकेडमी

अकादमी ने जमीनी स्तर पर नवाचार और खेल प्रशिक्षण जैसे विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं. अकादमी खेल संस्कृति को विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगी. अकादमी जमीनी और एलीट स्तर पर आठ खेलों का प्रशिक्षण देगी. संगठन अपने कोच शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से 500 कोच को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ चार उत्कृष्टता केंद्र विकसित कर रहा है. ‘डा वन’ का उद्देश्य खेल कार्यक्रमों के जरिये अगले पांच वर्षों में 10 लाख खिलाड़ियों के जीवन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है. 

इस मौके पर दिग्गज बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन ने कहा कि बेहतर प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए हम पूरे भारत से सर्वश्रेष्ठ कोच का चयन कर रहे हैं. मुझे लगता है कि क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है और मैं अपने प्रयासों से कुछ वापस देना चाहता हूं.

The One Sports: शिखर धवन पर विचार भी नहीं करते सेलेक्टर

टी20 फॉर्मेट में शिखर धवन को सेलेक्टर्स ज्यादा मौके नहीं देते और न ही उनके नाम पर विचार किया जाता है. उन्हें पिछले साल टी20 वर्ल्डकप में भी मौका नहीं मिला था. शिखर धवन का इस साल एशिया कप की टीम में भी चुना जाना बेहद मुश्किल है. एशिया कप की भारतीय टीम में रोहित शर्मा की जगह तो पूरी तरह से तय है लेकिन रोहित शर्मा के ओपनिंग जोड़ीदार के रूप में केएल राहुल का दावा ज्यादा मजबूत नजर आ रहा है. केएल राहुल के बाद दीपक हुड्डा, ईशान किशन जैसे बल्लेबाज भी ओपनिंग के लिए कतार में खड़े हैं. 

ऐसे में शिखर धवन का एशिया कप में चुना जाना बेहद मुश्किल है. धवन ने आखिरी बार टी20 श्रीलंका के खिलाफ खेला था. उन्हें वनडे टीम की कप्तानी तो मिलती है लेकिन वनडे में भी उनकी जगह कंफर्म नहीं है. वनडे में रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली के वापस आने के बाद उनकी जगह यहां भी कट जाएगी. अभी सेलेक्टर टी20 वर्ल्डकप के लिहाज से खिलाड़ियों की फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. इसीलिए सीनियर खिलाड़ियों को वनडे में रेस्ट दी जा रही है और शिखर धवन को मौके मिल रहे हैं.