Historical importance of today's date '6th August'

Punjab CM

आज की तारीख '6 अगस्त' का ऐतिहासिक महत्व

Historical importance of today's date '6th August'

Historical importance of today's date '6th August'

Historical importance of today's date – प्रत्येक दिन विश्व में कुछ न कुछ ऐसा होता है जो की एक महत्वपूर्ण इतिहास (Important History) बन जाता है जैसे, खेल जगत में रिकॉर्ड बनना, किसी प्रसिद्द व्यक्ति का जन्म व् मृत्यु, आज के दिन के महत्वपूर्ण दिवस, विज्ञान में अविष्कार, आदि । भारत (India) और विश्व (World) में आज के दिन बहुत सी ऐसी प्रमुख ऐतिहासिक घटनायें (Historical Events) हुई जिनका जिक्र आज भी इतिहास (History) के पन्नो में किया गया है । 

1180    जापान के सम्राट गो टोबा का जन्म हुआ।

1506    मस्कोविएट-लिथुआनियाई युद्धों-लिथुआनिया के ग्रैंड डची ने केत्सक की तातार लड़ाई के खिलाफ सबसे बड़ी लिथुआनियाई जीत हासिल की।

1726    सम्राट कैरेल छठे और टसरीना कैथरीन महान ने सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किये।

1774    शेखर आंदोलन के संस्थापक, माँ एन ली, न्यूयॉर्क में आये।

1777    अमेरिकन रिवोल्यूशनरी वॉर-द बैटल ऑफ ऑरिस्कनी, युद्ध के उत्तरी अमेरिकी थिएटर में सबसे शानदार लड़ाइयों में से एक, फोर्ट स्टैनविक्स, न्यूयॉर्क से छह मील (10 किमी) पूर्व में लड़ा गया था।

1806    फ्रांसिस द्वितीय, अंतिम पवित्र रोमन सम्राट, का त्याग कर दिया, इस प्रकार एक सहस्राब्दी के बाद पवित्र रोमन साम्राज्य समाप्त हो गया।

1806    पवित्र रोमन साम्राज्य को उसके अंतिम सम्राट फ्रांसिस द्वितीय ने तीसरे गठबंधन के युद्ध के बाद भंग कर दिया था।

1815    अमेरिकी फ्लाइटिला अल्जीयर्स ने टुनिस और त्रिपोली द्वारा चोरी को समाप्त किया गया।

1819    वर्मोंट में कप्तान एल्डन पार्ट्रिज द्वारा संयुक्त राज्य में पहली निजी सैन्य विद्यालय के रूप में नॉर्विच यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई।

1821    ब्रुसेल्स में 'कौरियर आॅफ पेज बास' अखबार का प्रथम संस्करण प्रकाशित हुआ।

1825    बोलीविया ने पेरू से स्वतंत्रता हासिल की।

1890    ऑबर्न, न्यू यॉर्क, यूएस में ऑबर्न जेल में, विलियम केमलरलेबेक ने पहली व्यक्ति को एक इलेक्ट्रिक कुर्सी पर निष्पादित किया।

1930    ब्रिटेन के श्रम मंत्रालय ने 2 लाख बेरोजगार लोगो की लिस्ट बनायीं।

1930    न्यूयॉर्क सिटी के जज जोसेफ फोर्स क्रेटर रहस्यमय ढंग से गायब हो गए, अंततः उन्हें 'द मिसिंगेस्ट मैन इन द न्यू यॉर्क' का खिताब मिला।

1935    हॉलीवुड में, कैलिफोर्निया . राल्फ विलार्ड, रूस में जॉर्जिया राज्य के एक डॉक्टर, ने प्रभावी रूप से जेकल नामक एक बंदर को जमे हुए और इसे वापस जीवन में लाया है। डॉक्टर ने गिनी सूअरों को भी जमे हुए और उन्हें पुनर्जीवित किया है। हालांकि, मानव समाज ने विरोध किया जब वह कुत्तों और हॉवेल पर प्रयोग करना चाहता था।

1937    राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई।

1945    अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम गिराए।

1945    परमाणु बम "लिटिल बॉय" हिरोशिमा पर संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा गिराया गया है। यह अब तक का सबसे शक्तिशाली बम है, जिसके कारण लगभग 140,000 लोग मारे गए थे।

1945    द्वितीय विश्व युद्ध-अमेरिकी सेना के वायु सेना के बमवर्षक एनोला गे ने जापान के हिरोशिमा पर 'लिटिल बॉय' नाम का एक परमाणु बम गिराया, जिसमें 140,000 से अधिक लोग मारे गए।

1951    कोरियाई सेना पश्चिमी कोरिया में चार दिनों तक सीधे अपने सहयोगियों के साथ लड़ी। अमेरिकी आठवीं सेना ने भोर में दुश्मन का सामना किया और कोरियाई बलों ने जवाबी हमले के साथ जवाब दिया।

1955    फ़्रांस के दक्षिणी और अंटार्कटिक क्षेत्र को एक विदेशी क्षेत्र के रूप में बनाया गया।

1956    डुमोंट, दुनिया के पहले टेलीविज़न नेटवर्क में से एक है, जिसने इसके कार्यक्रम को प्रसारित किया।

1960    क्यूबा ने देश के सभी संपत्तियों का राष्ट्रीयकरण किया।

1962    जमैका में यूनाइटेड किंगडम का साम्राज्य समाप्त हुआ और उसे स्वतंत्रता मिली।

1962    जमैका ने यूनाइटेड किंगडम से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त की, अंग्रेजी के 300 वर्षों के बाद मोरीथन ने स्पेनिश उपनिवेशवादियों से इसे1655 पर कब्जा कर लिया।

1964    अमेरिका के नेवादा इलाके में विश्व के सबसे प्राचीन वृक्ष प्रोमीथियस (चीड़ का पेड़) को रिसर्च के लिए काटा गया।

1964    अमेरिकी शोधकर्ता डोनाल्ड करी ने प्रोमेथियस को काटकर एक ब्रिसलकोन पाइन ट्राइकाउन किया था, केवल यह पता लगाने के लिए कि यह सबसे पुराना ज्ञात क्लोनल जीव था, जिसकी खोज कम से कम 4,862 साल पुरानी थी।

1966    शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान अबूधाबी के अमीर और शासक बन गए, अपने भाई, शेख शाहबुत बिन सुल्तान अल नाहयान को, जो एक रक्तहीन तख्तापलट में दर्शाया गया था, सफल हुए।

1988    न्यूयॉर्क सिटी के पुलिस अधिकारियों ने पहले 24 घंटे टॉमपकिंस स्क्वायर पार्क में विरोध प्रदर्शन करने वाली भीड़ पर आरोप लगाया, एक दंगा भड़काने के कारण पुलिस की बर्बरता की 100 से अधिक शिकायतें हुईं।

1991    ब्रिटिश कंप्यूटर प्रोग्रामर टिम बर्नर्स-ली ने पहली बार इंटरनेट के माध्यम से इंटरलिंक, हाइपरटेक्स्ट डॉक्यूमेंटेबल की एक प्रणाली के लिए अपने विचारों को फाइल करते हुए पोस्ट किया, जिसे 'वर्ल्ड वाइड वेब' कहा जाता है।

1997    Microsoft Apple कंप्यूटर को $ 150 मिलियन के संघर्ष में एक छोटी हिस्सेदारी खरीदता है और वे प्रौद्योगिकी साझा करने का निर्णय लेते हैं। डील ने वॉल स्ट्रीट पर Apple की सहायता की, कंपनी के स्टॉक को एक साल में इसकी उच्चतम कीमत तक भेज दिया।

2007    नासा के अनुसार, तीन आकाशगंगाएँ जो आकाशगंगा के आकार की हैं, आकाशगंगा आकाशगंगा CL0958 + 4702 में मिल्की वे के आकार से तीन गुना अधिक आकाशगंगा से टकरा रही हैं। अंतिम आकाशगंगा मिल्की वे के आकार के दस गुना तक हो सकती है।

2008    प्रवेश 31 टीवी पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में प्रसारण बंद किया गया।

2008    मॉरिटानियन के राष्ट्रपति सिदी मोहम्मद औलद शेख अब्दल्लाही को उच्च-श्रेणी के जनरलों के एक समूह द्वारा सत्ता से बाहर कर दिया गया था, जो कि उन्होंने कई घंटे पहले कार्यालय से अलग किया था।

2009    स्वाइन फ्लू के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयास में इस्लामी पवित्र महीने रमजान के दौरान ईरान सभी तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब ले जाता है।

2010    रूस के प्रधान मंत्री, व्लादिमीर पुतिन, रूसी इतिहास में सबसे खराब सूखे के कारण 15 अगस्त से 31 दिसंबर तक आटा और गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाते हैं।

2011    लंदन के मेट्रोपॉलिटनपुलिस द्वारा एक टोटेनहम व्यक्ति की मौत के बाद, हजारों युवा पुरुषों को कई लंदन बोरो में और शहरों और शहरों में इंग्लैंड में दंगे हुए।

2012    नासा का क्यूरिओसिटी रोवर मंगल ग्रह पर पहुंचा।

2014    एक अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक्स उद्यम और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, एप्पल इंक, एक कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर अपने पेटेंट मुकदमा को निपटाने का फैसला किया है।

2014    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की है कि सिएरा लियोन की व्यापारिक यात्रा के बाद सऊदी के जेद्दा में कथित तौर पर बीमारी से मर रहे एक व्यक्ति के साथ इबोला वायरस के हालिया विस्फोट से 932 की मौत हो गई है।