वाईएसआरसीपी के 2024 के चुनाव घोषणापत्र की मुख्य बातें
BREAKING
अग्निवीर योजना पर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला; देश के युवा वर्ग में रोष देखते हुए तैयारी शुरू, तीनों सेनाओं से रिपोर्ट मांगी गई BJP पर RSS का बड़ा बयान; संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने कहा- अहंकार किया तो भगवान राम ने नहीं दी शक्ति, 240 पर रोक दिया हिमाचल में भूकंप के झटके, कुल्लू रहा केंद्र; जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता, भूकंप आने पर क्या करना चाहिए, क्यों आता है? विजिटिंग कार्ड को मिट्टी में बोने से उगेगा गेंदे के फूल का पौधा, IAS अफसर की इस अनोखी पहल की हो रही तारीफ सोनाक्षी सिन्हा ने पूनम ढिल्लों को भेजा वेडिंग इन्वाइट, एक्ट्रेस ने दी बधाई, जहीर इकबाल को दे डाली ये चेतावनी!

वाईएसआरसीपी के 2024 के चुनाव घोषणापत्र की मुख्य बातें

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

( अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी)

गुंटूर : Lok Sabha Election 2024: (आंध्र प्रदेश) के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने शनिवार सुबह ताड़ेपल्ली में पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में वाईएसआर पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया। पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए सीएम जगन ने कहा कि पिछले 58 महीनों में जिस तरह से चुनावी वादों को लागू किया गया है, उसे आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी लोगों को कोई समस्या हुई, तो वे मुस्कुराते हुए उनके साथ खड़े रहे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड महामारी जैसे चुनौतीपूर्ण समय में भी लोगों के दरवाजे पर कल्याणकारी योजनाओं की डिलीवरी सुनिश्चित की।

सीएम जगन ने इस बात पर जोर दिया कि घोषणापत्र एक पवित्र दस्तावेज है, जो चुनावों के दौरान दूसरों द्वारा किए गए रंगीन वादों से अलग है। उन्होंने कहा कि वाईएसआरसीपी ने इसे भगवद गीता, पवित्र बाइबिल और पवित्र कुरान की तरह माना है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पार्टी ने अपना घोषणापत्र सरकारी अधिकारियों और लोगों को वितरित किया।  उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने राज्य में 2019 के चुनावों के दौरान लोगों से किए गए चुनावी वादों की प्रगति रिपोर्ट भी लोगों के साथ साझा की। टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू पर निशाना साधते हुए सीएम जगन ने कहा कि लोगों ने विपक्षी नेता की बातों पर विश्वास किया और 2014 में उनकी पार्टी को सत्ता में चुना, हालांकि, वे अपने घोषणापत्र में किए गए वादों को पूरा करने में विफल रहे। उन्होंने चंद्रबाबू नायडू पर कर्ज माफी, द्वारका ऋण और शून्य ब्याज कटौती के बारे में लोगों को धोखा देने का भी आरोप लगाया। उन्होंने टिप्पणी की कि नायडू ने सिंगापुर से परे राज्य के विकास और हर शहर में एक हाई-टेक शहर बनाने के बारे में झूठ बोला था। वाईएसआरसीपी घोषणापत्र की मुख्य बातें: पेंशन में दो किस्तों में 3,500 रुपये की वृद्धि की जाएगी (जनवरी 2028 में 250 रुपये और जनवरी 2029 में 250 रुपये)।  आंध्र प्रदेश देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जो 66 लाख लोगों को पेंशन देता है। महिलाओं के लिए अम्मा वोडी, विद्या कनुका और वाईएसआर चेयुथा जैसी योजनाओं में कोई बदलाव नहीं होगा। वाईएसआर चेयुथा योजना की राशि को चार किस्तों में 75,000 रुपये से बढ़ाकर 1,50,000 रुपये किया जाएगा। अम्मा वोडी योजना की राशि को बढ़ाकर 17,000 रुपये किया जाएगा, जबकि माताओं को 15,000 रुपये दिए जाएंगे। आरोग्यश्री योजना कवर (चिकित्सा कवर पहले ही बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है) के विस्तार के साथ अगले पांच वर्षों में चिकित्सा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।  वाईएसआर कापू नेस्टम योजना की राशि चार चरणों में 60,000 रुपये से बढ़कर 1,20,000 रुपये हो जाएगी। ईबीसी नेस्टम राशि चार चरणों में 45,000 रुपये से बढ़कर 1.05 लाख रुपये हो जाएगी। वाईएसआर रायथु भरोसा राशि 13,500 रुपये से बढ़ाकर 16,000 रुपये कर दी गई है। रायथु भरोसा योजना का विस्तार किरायेदार किसानों तक भी किया जाएगा। मत्स्यकारा भरोसा योजना के तहत पांच किस्तों में 50,000 रुपये दिए जाएंगे। वाईएसआर सुन्ना वड्डी योजना के तहत 3 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। ऑटो/टैक्सी खरीदने वालों के लिए ब्याज दरें कम की जाएंगी।

अगले पांच वर्षों में ऑटो और टैक्सी के लिए 50,000 रुपये

वाहन मित्र की राशि अगले पांच वर्षों में 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये की जाएगी
हथकरघा बुनकरों के लिए 24,000 रुपये प्रति वर्ष और पांच वर्षों में 1.20 लाख रुपये
वाईएसआर कल्याण मस्तू, शादी तोहफा योजनाएं जारी रहेंगी
वाईएसआर लॉ नेस्टम योजना जारी रहेगी   जिन सभी पात्र लाभार्थियों के पास घर नहीं है, उन्हें आवास दिया जाएगा। मकान के पट्टों का वितरण जारी रहेगा
मदु-नेदु, टैब का वितरण जारी रहेगा, शैक्षणिक वर्ष 2025-26 से कक्षा 1 के छात्रों के लिए आईबी पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा
हर निर्वाचन क्षेत्र में कौशल केंद्र, हर जिले में कौशल विकास कॉलेज, तिरुपति में कौशल विश्वविद्यालय
स्विगी और जोमैटो जैसी एग्रीगेटर फर्मों के गिग वर्करों की आकस्मिक मृत्यु के लिए वाईएसआर बीमा कवर एससी/एसटी कॉलोनियों को मुफ्त बिजली आपूर्ति