Home » लाइफ स्टाइल » 5 दिनों तक फॉलो करें पाइनएप्पल Diet plan और पाए मनचाहा figure

5 दिनों तक फॉलो करें पाइनएप्पल Diet plan और पाए मनचाहा figure

नई दिल्ली।  अगर आप एक सप्ताह में बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं, तो पाइनएप्पल डाइट ट्राय करें। पाइनएप्पल डाइट वजन घटाने की कोशिश करने के आसान तरीकों में से एक मानी जाती है। यह डाइट 1970 में डेनिश मनोवैज्ञानिक स्टेन हेगलर ने बनाई थी। इसके लिए आपको 5 दिनों तक 2 किलो अनानास अन्य स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों के साथ खाना होगा। यह न केवल तेजी से पानी का वजन कम करेगा, बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलेगी और आप केवल 5 दिन में 5 किलो वजन कम कर लेंगे। तो चलिए यहां हम आपको बताते हैं पाइनएप्पल डाइट कैसे वजन कम करती है, इसके फायदे और नुकसान के बारे में।

Pineapple

पाइनएप्पल डाइट वजन कम करने वालों के लिए नए ट्रेंड के रूप में सामने आई है। इसमें अनानास से पाचन संबंधी समस्या दूर होती हैं। PubMed Central में छपी एक स्टडी के अनुसार, अनानास यानी पाइनएप्प्ल में मौजूद एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रॉपर डाइजेशन के लिए जाने जाते हैं। बदले में यह वजन कम करने और सूजन ठीक करने में मदद करता है।पांच दिन में दो किलो अनानास खाने से भूख में कमी आती है। अनानास में पानी, डाइट फाइबर और ब्रोमेलेन होता है। ये सभी पोषक तत्वों को अब्जॉर्व करने में न केवल मदद करता है बल्कि मल त्याग को भी धीमा करने के लिए अच्छा है। ।अनानास में कैलोरी कम होती है, लेकिन ये काफी पौष्टिक है। एक कप अनानास में 82 कैलोरी होती है। रसदार होने की वजह से इसका सेवन करने के बाद लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती।पाइनएप्पल खाने के बाद आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक और एक्टिव फील करते हैं। जब आप एक्टिव रहेंगे, तो शरीर में कम विषाक्त पदार्थ जमा होंगे और मेटाबॉलिज्म सक्रिय रहेगा। बदले में आपका वजन तेजी से घटने लगेगा।

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन धीरे-धीरे और स्वस्थ तरीके से कम हो, तो ये डाइट प्लान आपके लिए है। इस डाइट प्लान में आप अन्य खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं। डाइट शुरू करने से पहले ध्यान रखें कि हर दिन नियमित रूप से नाश्ता करें। नाश्ते में अनानास खाएं, ढेर सारा पानी पीएं और रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले ना खाएं।

नाश्ता- होल ब्रेड की एक स्लाइस, एक कटोरी फैट फ्री योगर्ट और 100 ग्राम पाइनएप्पल खाएं।दोपहर का भोजन- 100 ग्राम अनानास, 100 ग्राम ग्रिल्ड चिकन और सब्जी का सूप।रात का खाना- पाइनएप्पल का सलाद, 100 ग्राम चिकन या पाइनएप्पल और 100 ग्राम साबुत चावल।

यहां हम आपको एक्सरसाइज रूटीन बता रहे हैं, जिसे आप पाइनएप्पल डाइट के दिनों में फॉलो कर सकते हैं।

नेक रोटेशन- 1 सेट में 10 बार गर्दन घुमाएं। पहले क्लॉकवाइस और फिर एंटीक्लॉस वाइस घुमाएं।शोल्डर रोटेशन- 10 रेप्स का एक सेटआर्म रोटेशन- 10 रेप्स का एक सेटस्पॉट जॉगिंग- 5-10 मिनटजंपिक जैक- 20 रेप्स के दो सेटक्रंचेस- 10 रेप्स के दो सेटपुशअप्स- 5 रेप्स के दो सेट

अगर आपको व्यायाम करने के तुरंत बाद भूख या थकान महसूस होती है, तो आप पाइनएप्पल जूस पी सकते हैं।

 

Check Also

जाने लंबी उम्र जीने के लिए कुछ चीजो से रहना होगा दूर

नई दिल्ली। आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel