शिक्षा विभाग ने ‘बुनियाद’ की प्रवेश परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव
शिक्षा विभाग ने बुनियाद की प्रवेश परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव

शिक्षा विभाग ने ‘बुनियाद’ की प्रवेश परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव

शिक्षा विभाग ने ‘बुनियाद’ की प्रवेश परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव

27 जुलाई को खण्ड स्तर पर होगी पूरे प्रदेश में परीक्षा
प्रदेश भर में बनाए गए 150 परीक्षा केंद्र

चंडीगढ़। सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से शुरू की गई बुनियाद योजना के परीक्षा  शेड्यूल में बदलाव किया गया है। बुनियाद के लिए अब प्रवेश परीक्षा 25 जुलाई की जगह 27 जुलाई को होगी। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए डीएसएस (जिला विज्ञान विशेषज्ञ) और डीएमएस (जिला गणित विशेषज्ञ) की बतौर नोडल अधिकारी ड्यूटी लगाई गई है।
सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस परीक्षा के लिए केवल प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढऩे वाले नौवीं कक्षा के छात्रों को ही मौका दिया गया है ताकि इन बच्चों को शुरू से ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जा सके। 27 जुलाई को 150 केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ताकि छात्र अपने स्कूल और घर के नजदीक ही परीक्षा दे सके।परीक्षा का समय सुबह दस बजे से 12 बजे तक रहेगा।
बुनियाद कार्यक्रम के लिए प्रदेश भर में 51 बुनियाद केंद्र स्थापित किये गए है ,इन केंद्रों पर नौवीं कक्षा से ही छात्रों को नेशनल टैलेंअ सर्च और किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। इस योजना में दो चरण होंगे,पहले चरण में प्रत्येक जिले से करीब 200 बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेंगे। पहले चरण में करीब तीन हजार बच्चे होंगे। इन बच्चों का चयन भी परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। सभी बच्चे ऑनलाइन ही इन बुनियाद केंद्रों पर टेबलेट के जरिये कोचिंग लेंगे और रेवाड़ी ही कोचिंग का मुख्य केंद्र रहेगा।