Home » Photo Feature » जब असली शेरों के सामने आ गया नकली शेर फिर…

जब असली शेरों के सामने आ गया नकली शेर फिर…

कई बार ऐसा होता है कि चिडिय़ाघर से जनावर भाग जाते हैं, जिससे लोगों की जान पर बन आती है। और चिडिय़ाघर की देखभाल कर रहे लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जापान के एक चिडिय़ाघर में शेर के भागने की प्रक्रिया को समझाने के लिए सेफ्टी ड्रिल कराया गया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

इस ड्रिल में असली शेर का इस्तेमाल नहीं किया गया। क्योंकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता था। इसलिए चिडिय़ाघर की तरफ से ड्रिल के लिए एक कर्मचारी को शेर की ड्रेस पहनाकर तैयार किया गया। 59 सेकेंड के इस वीडियो क्लिप में शेर को चिडिय़ाघर परिसर में घूमते हुए आप देख सकते हैं। ड्रिल के दौरान शेर उन सभी लोगों पर हमला करता है जो उन्हें पकडऩे की कोशिश करता है।

इस दौरान एक वैन आती है। वैन शेर के पीछे-पीछे चल रही होती है। तभी चिडिय़ाघर की देखभाल करने वाले कर्मचारियों में से एक युवक ने शेर के ऊपर ट्रैंक्विलाइजर से हमला किया, जिसकी वजह से शेर जमीन पर गिर गया।

अगर ऐसा सच में कुछ हो तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सेफ्टी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। ताकि चिडिय़ाघर के कर्मचारी पूरी तरह से इस तरह की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हों। शेर के ऊपर ट्रैंक्विलाइजर से हमला करने के बाद कर्मचारियों ने एकत लंबी छड़ी से शेर को छू कर देखा कि वह होश में है या नहीं। इसके बाद उसे परडऩे के लिए जाल लेकर दौड़े।

इस वीडियो की सबसे दिलचस्प बात यह है कि वीडियो क्लिप में कुछ असली शेर भी दिखाई दे रहे हैं। असली शेर कोने में बैठे हुए ड्रिल देख रहे हैं। असली शेर और मॉक ड्रिल के वीडियो को देखकर कई लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया भी दी।

Check Also

भारत ने खोज लिया कोरोना वायरस का इलाज, अपने आपको सबसे ताकतवर बताने वाले चीन की करेगा मदद

भारत ने खोज लिया कोरोना वायरस का इलाज, अपने आपको सबसे ताकतवर बताने वाले चीन की करेगा मदद

नई दिल्ली: सर्व शक्तिमान का डंका पीटने वाला चीन अभी तक कोरोना वायरस का इलाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel