शिक्षक बनने के लिए युवाओं का इंतज़ार हुआ ख़त्म, यूपी में आई शिक्षक भारती की बहार

Punjab CM

शिक्षक बनने के लिए युवाओं का इंतज़ार हुआ ख़त्म, यूपी में आई शिक्षक भारती की बहार

UP Government Teacher Bharti 2022

UP Government Teacher Bharti 2022

UP Government Teacher Bharti 2022: योगी सरकार जल्द ही बड़े पैमाने पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. इसके लिए कुछ दिन पहले शासन स्तर पर शिक्षकों के रिक्त पदों का विवरण मांगा गया है। इस दौरान योगी सरकार की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता पर जोर देने की कोशिश करने जा रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार योगी सरकार ने अपने पिछले पांच वर्षों के दौरान प्राथमिक विद्यालयों में 1 लाख 20 हजार से अधिक सहायक शिक्षकों की भर्ती की है, जबकि माध्यमिक विद्यालयों में 44 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की गई है. ऐसे में योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 1 लाख 64 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की है.

यह पढ़ें: CUET UG Result 2022: हो गई Date and Time की घोषणा, यहां बस एक क्लिक पर चेक कर सकते हैं अपना....

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2017 में राज्य का कार्यभार संभालते ही अधिकारियों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के निर्देश दिए और रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश दिए. इस दौरान राज्य में अब तक 1 लाख 64 हजार से अधिक शिक्षकों की तैनाती की जा चुकी है. योगी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में माध्यमिक विद्यालयों में 44 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की है।

योगी सरकार ने सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में 33 हजार से अधिक सहायक शिक्षकों को नियुक्ति दी है. साथ ही प्रवक्ताओं के 6 हजार से ज्यादा और 8 सौ से ज्यादा प्राचार्यों के पदों पर नियुक्ति की गई है.

यह पढ़ें: Jobs in Chandigarh: चंडीगढ़ में अब नौकरियां ही नौकरियां! इस विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए कैसे...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सॉफ्टवेयर की मदद से ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली अपनाने पर जोर दिया है. वर्तमान में परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की शिक्षा के लिए लगभग 6 लाख शिक्षक, शिक्षामित्र एवं प्रशिक्षक कार्यरत हैं।

छात्र संख्या के मानक के आधार पर विद्यालय में शिक्षकों की पदस्थापना की व्यवस्था की जा रही है। योगी सरकार ने पांच साल में डायट के 1270 प्रवक्ता, 34 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, 45 वरिष्ठ प्रवक्ता और 309 प्रखंड शिक्षा अधिकारी पदस्थापित किए हैं.